योजनाओं का अधिक से अधिक लाभ लेकर बने स्वावलंबी : कलेक्टर

योजनाओं का अधिक से अधिक लाभ लेकर बने स्वावलंबी : कलेक्टर

March 14, 2024 Off By NN Express

धमतरी। कलेक्टर नम्रता गांधी ने लाईवलीहुड कॉलेज धमतरी में संचालित प्रधानमंत्री विश्वकर्मा योजना के तहत प्रशिक्षण कार्यकम का अवलोकन किया। इस दौरान उन्होंने लाभार्थियों से चर्चा कर उन्हें मार्गदर्शन दिया। कलेक्टर ने कहा कि शासन की अन्य विभागीय योजनाओं का अधिक से अधिक लाभ लें और स्वावलंबी बन अपने जीवन स्तर में सुधार लाये। साथ ही विश्वकर्मा योजना के तहत महिला प्रतिभागियों से बैंक की विभिन्न बचत योजनाओं के बारे में बताया और महतारी वंदन योजना की जानकारी ली। प्रशिक्षण के दौरान लाभार्थियों को प्रदाय किये जाने वाले औजारों का निरीक्षण कर उनकी उपयोगिता के बारे में भी कलेक्टर ने पूछा। उन्होंने उद्यम व्यावसाय में वृध्दि करने के लिए शासन द्वारा संचालित ऋण अनुदान योजनाओं में आवेदन करने की अपील की तथा संबंधित अधिकारियों को प्राथमिकता से कार्य करने के निर्देश दिए।

इस मौके पर महाप्रबंधक, जिला व्यापार एवं उद्योग केन्द्र एस.पी. गोस्वामी ने हितग्राहियों कहा कि प्रथम चरण के प्रशिक्षण के बाद कौशल उन्नयन के लिए प्रशिक्षण अंतर्गत भी पंजीयन करायें एवं अपनी हुनर को निखार कर इकाईयों की स्थापना करें। साथ ही अपने साथ-साथ अन्य लोगों को भी रोजगार से जोड़े। प्रशिक्षण प्राप्त कर रहे कारपेंटर के 78 हितग्राही, राजमिस्त्री के 34 हितग्राही व दर्जी के 83 हितग्राहियों ने प्रशिक्षण में कलेक्टर गांधी को अपनी अपेक्षाओं एवं समस्याओं से अवगत कराया।

इस अवसर पर लाईवलीहुड कॉलेज के सहायक परियोजना अधिकारी संदीप कुमार गोन्नाडे ने कलेक्टर को अवगत कराते हुए कहा कि महाविद्यालय में अब तक प्रधानमंत्री विश्वकर्मा योजना से सिलाई गतिविधि में 453, मेसन में 81 एवं कारपेंटर में 88 लाभार्थियों को प्रशिक्षण प्रदाय किया गया है। यह प्रशिक्षण निरंतर चल रही है। इस अवसर पर प्रबंधक, जिला व्यापार एवं उद्योग केन्द्र  डी.पी. साहू, सहायक संचालक कौशल विकास डॉ. शैलेन्द्र गुप्ता सहित प्रशिक्षार्थी उपस्थित रहे।