महतारी वंदन योजना की राशि से संतोषी की बेटी का भविष्य होगा सुरक्षित

महतारी वंदन योजना की राशि से संतोषी की बेटी का भविष्य होगा सुरक्षित

March 6, 2024 Off By NN Express

योजना की राशि को सुकन्या समृद्धि योजना में निवेश करेंगी संतोषी

रायपुर। मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय सरकार की महतारी वंदन योजना का असर अब धरातल पर दिखने लगा है। आगामी 7 मार्च को योजना की राशि महिलाओं के खाते में आएगी। अभी से महिलाएं योजना द्वारा मिलने वाली एक हज़ार रुपये की राशि का उपयोग करने की योजना बनाने लगी हैं। कोई इस राशि से बचत की सोच रहा है, तो कोई अपनी छोटी-मोटी ज़रूरतें पूरा करने पर विचार कर रहा है। वहीं कुछ महिलाऐं इस राशि को भविष्य के लिए निवेश करने वाली हैं ऐसे ही विचारों के साथ रायपुर के तेलीबांधा में रहने वाली श्रीमति संतोषी ठाकुर कहती हैं कि महतारी वंदन योजना से मिलने वाले पैसों को वह अपनी बेटी के लिए सुकन्या समृद्धि योजना में निवेश करेगी। जिससे भविष्य में वह राशि उनकी बेटी के काम आ सके।

RREAD MORE: छत्तीसगढ़: सीएम साय करेंगे महतारी वंदन योजना का शुभारंभ

वैसे तो कहा जाता है कि पुरुषों की अपेक्षा महिलाएं वित्तीय प्रबंधन के मामले में ज्यादा समझदार होती हैं। पर संतोषी ठाकुर की सोच इस बता को प्रमाणित भी करती है। वह महतारी वंदन योजना की राशि अपने खर्चे में नहीं बल्कि बच्चों के भविष्य के लिए उपयोग करना चाहती है। संतोषी अपने दो बच्चों के साथ किराए के मकान में रहती है जिसमें केवल एक ही कमरा है। जिसमे 12 वर्ष का एक बेटा राज और 10 वर्ष की एक बेटी वर्षा ठाकुर है जो कक्षा 8वीं और 6वीं में पढ़ते है। संतोषी ठाकुर घर चलाने के लिए दूसरे घरों में जाकर खाना बनाने का कार्य करती हैं और इससे होने वाली आमदनी से अपना घर खर्च और अन्य जरूरतें पूरी करती हैं।

संतोषी बताती है कि उन्होंने अपनी बेटी के लिए सुकन्या समृद्धि योजना के अंतर्गत खाता खोला था और पैसे जमा करना शुरू किया था। पर घर की आर्थिक स्थिति अच्छी नहीं होने के कारण वह उसमें नियमित रूप से पैसे जमा नहीं कर पाती थी। अब महतारी वंदन योजना से हर माह एक हज़ार रुपए मिलेंगे उन्होंने यह निश्चय किया है कि इस राशि को वह फिर से उस खाते में जमा करेंगी। जिससे भविष्य में वह राशि उनकी बेटी के काम आ सकेगा। वह इस योजना के लिए छत्तीसगढ़ सरकार का धन्यवाद देते हुए कहती हैं कि इस योजना से उन्हें आर्थिक बल मिलेगा।
     
राज्य सरकार द्वारा शुरू की गई योजनाएं ना केवल सीधे तौर पर बल्कि अन्य जनहितकारी योजनाओं के साथ संबंधित होकर हर वर्ग को को लाभ पहुंचाएगी। जैसा संतोषी ठाकुर राज्य सरकार की महतारी वंदन योजना का लाभ लेकर अपनी बेटी के बेहतर भविष्य के लिए इस राशि को सुकन्या समृद्धि योजना के माध्यम से सुरक्षित करेंगी। ऐसे ही प्रदेश के हर व्यक्ति जो कतार के आखिर में ही क्यूं ना खड़ा हो सरकार उस तक भी योजना को पहुंचाने और विकास के लिए प्रतिबद्ध है।