Malai Kofta Recipe : रेस्टोरेंट की तरह बनाएं आलू मलाई कोफ्ता, ट्राई करें यह विधि

Malai Kofta Recipe : रेस्टोरेंट की तरह बनाएं आलू मलाई कोफ्ता, ट्राई करें यह विधि

June 14, 2023 Off By NN Express

विधि :

– सबसे पहले आलू उबालें। इसके बाद एक बड़े बाउल में आलू और पनीर को मैश कर लें। इसमें कद्दूकस की हुई गाजर, हरी मिर्च, कॉर्न फ्लोर और नमक डालकर सभी चीजों को अच्छे से मिक्स कर लीजिए।

– जब यह मिश्रण तैयार हो जाए, तो इसके छोटे-छोटे गोले बनाकर अलग रख दें।

– इस बीच, एक पैन को तेज आंच पर रखें और उसमें रिफाइंड तेल डालें। जब तेल गरम हो जाए तो इसमें एक-एक करके बॉल्स डालकर गोल्डन ब्राउन और क्रिस्पी होने तक फ्राई कर लें।

– एक कड़ाही में घी गर्म करें, जब घी पिघल जाए तो उसमें दालचीनी, तेजपत्ता और बड़ी इलायची डालें। महक आने तक इन्हें भूनें और फिर इसमें अदरक का पेस्ट और लहसुन का पेस्ट डालें। इन सामग्रियों को मिलाते रहें ताकि ये कड़ाही में चिपके नहीं।

– इसके बाद कटे हुए टमाटर, नमक और पानी के साथ डालें और मिलाएं। ग्रेवी को चलाते रहें और अच्छी तरह मिला लें। एक बार हो जाने के बाद, ग्रेवी को एक कटोरे में छलनी से छान लें और एक तरफ रख दें।

-अब मध्यम आंच पर पैन में मक्खन गरम करें और टमाटर की प्यूरी, कसूरी मेथी, शहद और लाल मिर्च पाउडर के साथ छनी हुई टमाटर की ग्रेवी डालें। इन्हें अच्छे से मिलाएं और एक उबाल आने दें।

– जब यह गाढ़ा हो जाए तो इसमें क्रीम डालें और लगातार चलाते रहें. इसके बाद इसमें कोफ्ते डालें और कुछ देर पकने दें।


– परोसने के लिए, आलू मलाई कोफ्ता को एक कटोरे में डालें और धनिया पत्ती के साथ कुछ प्याज के छल्ले से सजाएं। इसे कुछ चपाती या चावल के साथ परोसें और आनंद लें!