Vi Plan: मुश्किलों से निपटने का वोडाफोन-आइडिया ने बनाया प्लान, 14000 करोड़ के फंड से होगा कल्याण

Vi Plan: मुश्किलों से निपटने का वोडाफोन-आइडिया ने बनाया प्लान, 14000 करोड़ के फंड से होगा कल्याण

June 14, 2023 Off By NN Express

टेलीकॉम कंपनी वोडाफोन आइडिया लिमिटेड (Vi) की मुश्किलें कम होने का नाम ले रही हैं. इन मुश्किलों से निपटने के लिए वोडाफोन-आइडिया ने अपने बिजनेस रिवाइवल प्लान के हिस्से के रूप में कुल 14,000 करोड़ रुपए की इक्विटी लगाने का प्रस्ताव रखा है.

वोडाफोन-आइडिया को उम्मीद है कि 14000 करोड़ के फंड से उसका कल्याण हो सकता है. मौजूदा प्रमोटर आदित्य बिड़ला ग्रुप (एबीजी) और यूके के वोडाफोन ग्रुप पीएलसी कुल राशि का आधा हिस्सा देखेंगे.

योजना के मुताबिक, एबीजी और वोडाफोन ग्रुप जल्द ही कंपनी में नई इक्विटी के रूप में 2,000 करोड़ रुपए का निवेश करेंगे. सितंबर 2021 में सरकार के टेलीकॉम रिस्टोरेशन पैकेज के बाद से प्रमोटर्स ने पहले ही 5,000 करोड़ रुपए का निवेश किया है.

बैंक का कर्ज होगा कम

वोडाफोन-आइडिया में 18% के करीब हिस्सेदारी रखने वाली ABG, प्रमोटर इक्विटी के रूप में निवेश करने के लिए नए फंड जुटाने के लिए विदेशी लेंडर्स के साथ बातचीत कर रही थी. एबीजी ने विदेशी लेंडर्स के साथ करीब 25 करोड़ डॉलर का करार किया है, लेकिन ऐसी संभावना है कि वोडाफोन ग्रुप भी फंडिंग राउंड में हिस्सा ले सकता है. जिससे उसके बैंक का कर्ज कम होगा.

ABG, Vi ने नहीं दिया जवाब

वोडाफोन आइडिया के सीईओ अक्षय मूंदड़ा ने चौथी तिमाही के अर्निंग कॉल के दौरान कहा था कि कर्ज में डूबी कंपनी के लिए इक्विटी इन्फ्यूजन के जरिए फाइनेंस जुटाने के लिए तीन निवेशकों के साथ एडवांस बातचीत कर रही है.

फरवरी में केंद्र ने प्रमोटर्स की ओर से और इक्विटी निवेश के आश्वासन के बाद वोडाफोन आइडिया के बकाया 16,133 करोड़ रुपए को स्टॉक में बदलने के लंबे समय से रूपांतरण को मंजूरी दे दी. Vi ने प्रतिबद्ध ताजा इक्विटी के बदले घरेलू लेंडर्स से 25,000 करोड़ रुपए की अतिरिक्त उधारी लेने की भी मांग की है.

करना पड़ सकता है नकदी संकट का सामना

सूत्रों के मुताबिक, वीआई ने अपने बैंक लोन को 40,000 करोड़ रुपए के रिकॉर्ड हाई स्तर से घटाकर वर्तमान में लगभग 12,000 करोड़ रुपए कर दिया है और कंपनी ने लेंडर्स से कहा है कि वे प्रमोटरों से पहले ही हो चुके इक्विटी इन्फ्यूजन के अनुरूप धनराशि जारी करें.

एक्सपर्ट्स के मुताबिक, वोडाफोन आइडिया को वित्त वर्ष 2016 में 25,000 करोड़ रुपए के नकदी संकट का सामना करना पड़ सकता है और कमी को पूरा करने के लिए मौजूदा टैरिफ में भारी बढ़ोतरी की आवश्यकता है.

Vi ने फरवरी में 1.3 मिलियन 4G ग्राहकों खो दिए, घाटे में चल रही वाहक के लिए 21 महीनों में सबसे बड़ी गिरावट थी. इस कमी को दूर करने के लिए इसे 4जी इंफ्रास्ट्रक्चर में तत्काल निवेश करने की आवश्यकता है. जिससे उसे अपने संकट से उबरने में मदद मिल सके.