इन परेशानियों में कारगर है अदरक का सेवन

इन परेशानियों में कारगर है अदरक का सेवन

February 28, 2024 Off By NN Express

आयुर्वेद में अदरक को गुणों की खान कहा गया है। इसके सेवन से आप कई गंभीर बीमारियों से अपना बचाव कर सकते हैं। औषधीय गुणों से भरपूर अदरक सिर्फ सर्दी जुकाम और खांसी के लिए संजीवनी बूटी है लेकिन इनके साथ ये इन कुछ गंभीर बीमारियों में भी बेहद कारगर है। दरअसल, अदरक में मौजूद कई पोषक तत्व जैसे- आयरन, कैल्शियम, आयोडीन, क्लोरीन और विटामिन आपके शरीर को कई बीमारियों से दूर रखते हैं। चलिए जानते हैं अदरक आपको किन बीमारियों से बचाएगा साथ ही दिन में कब और कैसे इसका सेवन करना चाहिए?

READ MORE: राज्यपाल हरिचंदन ने बृजमोहन अग्रवाल की माताजी के निधन पर शोक व्यक्त किया

एसिडिटी

अगर खाना खाने के बाद एसिडिटी और हार्ट बर्न की समस्या है, तो अदरक के पानी का सेवन करें यह बॉडी में जाकर एसिड की मात्रा को कंट्रोल करता है। इसलिए खाना खाने के 10 मिनट बाद एक कप अदरक का जूस पिएं।

मोटापा में है असरदार

रोजाना अगर आपने अदरक के जूस का सेवन किया तो कुछ ही दिनों में आपको मोटापा से निजात मिल जाएगा। इसके सेवन से मेटाबॉलिज्म बढ़ता है जिससे आपको पेट की चर्बी से भी निजात मिल जाता है।

डायबिटीज करे कंट्रोल

अगर आपको डायबिटीज की समस्या है, तो आप अदरक के पानी का सेवन कर सकते है। इससे बॉडी पर ब्लड शुगर का लेवल कम हो जाता है। जिससे डायबिटीज की आशंका खत्म हो जाती है।

कमजोर इम्यूनिटी को बढ़ाये

अगर आपकी इम्यूनिटी कमजोर है और आप बहुत जल्द मौसमी बीमारियों के शिकार हो जाते हैं साथ ही सर्दी-खांसी से परेशान रहते हैं तो आपको अदरक का सेवन ज़रूर करना चाहिए।

जोड़ों का दर्द करे दूर

जोड़ों के दर्द को दूर करने में भी इस चाय का असर दिखता है। यह चाय दर्द को खींच लेती है और घुटनों में या हाथ-पैरों की उंगलियों में दर्द हो तो उसे दूर कर देती है।  

पीरियड के दर्द में असरदार

मेंस्ट्रुअल क्रैम्प्स से छुटकारा दिलाने में भी इस चाय का अच्छा असर नजर आता है साथ ही उल्टी आने लगे या फिर जी मिचलाने लगे तो अदरक की चाय पी लें। उल्टी आने से रुक जाती है।