अब शिक्षा विभाग खुद बनवाएगा स्‍कूल-कॉलेज भवन : बृजमोहन

अब शिक्षा विभाग खुद बनवाएगा स्‍कूल-कॉलेज भवन : बृजमोहन

February 23, 2024 Off By NN Express

विभाग में होगा इंजीनियरिंग शाखा का गठन

रायपुर । विधानसभा बजट सत्र के दौरान शिक्षा मंत्री बृजमोहन अग्रवाल ने बड़ी घोषणा की। शुक्रवार को सदन में जानकारी देते हुए उन्होंने बताया कि राज्य में स्‍कूल और उच्‍च शिक्षा विभाग के अंतर्गत होने वाले भवन सहित अन्‍य निर्माण कार्य विभाग खुद करेगा। उन्‍होंने बताया कि अभी स्‍कूल और उच्‍च शिक्षा विभाग के निर्माण कार्यों की जिम्‍मेदारी लोक निर्माण विभाग (पीडब्‍ल्‍यूडी) और ग्रामीण यांत्रिकी सेवा (आरईएस) के पास है, लेकिन स्‍वीकृति और बजट उपलब्‍ध होने के बावजूद दोनों एजेंसियां समय पर निर्माण कार्य नहीं कर पाती हैं। इस वजह से विभाग ने यह फैसला किया है।

READ MORE: सेब खाते समय इन बातों का रखें खास ध्यान…



शिक्षा मंत्री अग्रवाल ने बताया कि विभाग में इजीनियरिंग शाखा का गठन किया जाएगा और विभाग से संबंधित निर्माण इसी के माध्‍यम से होगा। अग्रवाल ने यह जानकारी विभाग में प्रश्‍नकाल में कांग्रेस विधायक फूल सिंह राठिया के प्रश्‍न का उत्‍तर देते हुए दी। इस दौरान नेता प्रतिपक्ष डॉ. चरणदास महंत ने आहात वीहिन स्‍कूलों का मुद्दा उठाया इस पर स्‍पीकर डॉ. रमन सिंह ने पूछा कि क्‍या भविष्‍य में विभाग कुछ ऐसी व्‍यवस्‍था कर सकता है कि नए स्‍कूल भवन का ड्राइंग डिजाइन बनाते समय ही उसमें आहात की व्‍यवस्‍था की जाएगा।

इस पर मंत्री अग्रवाल ने कहा कि इसके लिए प्रयास किया जाए, लेकिन कई ऐसे मामले भी हैं जहां भवन निर्माण से ज्‍यादा खर्च आहात बनाने में आएगा। बावजूद इसके वन विभाग और मनरेगा के तहत इस तरह का प्रयास किया जा सकता है।