छत्तीसगढ़: सारंगढ़ के बड़े मठ में संपन्न हुआ जिला स्तरीय रामोत्सव समारोह

छत्तीसगढ़: सारंगढ़ के बड़े मठ में संपन्न हुआ जिला स्तरीय रामोत्सव समारोह

January 22, 2024 Off By NN Express

सारंगढ़ बिलाईगढ़ । भारत के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने अयोग्या के श्रीराम मंदिर में भगवान श्रीराम जी के मूर्ति का प्राण प्रतिष्ठा, विक्रम संवत 2080 पौष शुक्ल कूर्म द्वादशी और मृगशीर्षा नक्षत्र के शुभ मुहूर्त में किया। इस अवसर पर सारंगढ़ बिलाईगढ़ जिला स्तरीय रामोत्सव कार्यक्रम सारंगढ़ के बड़े मठ परिसर में किया गया। 

इस अवसर पर सारंगढ़ के आजाद चौक में श्रीराम जी की मूर्ति स्थापना किया गया और पिंटू आर्ट द्वारा श्रीराम जी की रंगोली बनाया गया। इसके साथ ही साथ जिले के गांव-गांव, शहर-शहर, गली-गली, द्वार-द्वार में गोबर से लेपन, गलियों में केशरिया रंग का ध्वज पताका, द्वार पर रंगोली, श्रीराम जी का फ्लैक्स, भजन कीर्तन आदि से पूरा जिला राममय हो गया है। उल्लेखनीय है कि भगवान श्रीराम त्रेतायुग में चक्रवर्ती राजा थे, जिनके अधीन भारतवर्ष संचालित होता था। अयोध्या में श्रीराम मंदिर के इस समारोह से जो खुशियां प्रजा में आज थी, वहीं खुशी त्रेतायुग में राजा श्रीराम के राज्याभिषेक और वनवास वापसी के दौरान थी। बड़े मठ की प्रतीक्षा दास ने भगवान श्रीराम का और मंदिर का चित्र आजू बाजू बनाई। बड़े मठ के कार्यक्रम में सियाराम, मोहन, देवनारायण मेहर, लक्ष्मीनारायण, कुबेर और लोकमानस मंडली ने प्रस्तुती दी। 

सियाराम मानस मंडली फुलझरियापारा के सदस्य गोपी यादव आंख से दिव्यांग हैं, जिन्होंने इस कार्यक्रम में सुंदर भजन गायकी की प्रस्तुति दी। सभी अतिथियों ने भगवान श्रीराम के चित्र का पूजा अर्चना किया। इस अवसर पर सारंगढ़ विधायक उत्तरी जांगड़े, जिला पंचायत रायगढ़ सभापति अनिका भारद्वाज, नगरपालिका सारंगढ़ अध्यक्ष सोनी बंजारे, पूर्व विधायक सारंगढ़ केराबाई मनहर, पूर्व विधायक आरंग नवीन मारकण्डेय, शिवकुमारी चौहान, देवकुमारी, देवेन्द्र रात्रे, मयूरेश केशरवानी, परिमल चन्द्रा, सूरज तिवारी, बैंजती लहरे, रामकिशोर दुबे, टारजन महेश, योगेश कुर्रे, संयुक्त कलेक्टर प्रकाश भारद्वाज, परियोजना निदेशक हरिशंकर चौहान, नगरपालिका सारंगढ़ के रोशन यादव सहित बड़ी संख्या में श्रद्धालुजन उपस्थित थे। उदघोषक का कार्य शिक्षाविद आर.बी. तिवारी और प्रियंका गोस्वामी ने की।