अब 3 माह लगातार बिल जमा नहीं करने पर कंट्रोल रूम से ही काट दी जायगी बिजली आपूर्ति

अब 3 माह लगातार बिल जमा नहीं करने पर कंट्रोल रूम से ही काट दी जायगी बिजली आपूर्ति

March 25, 2025 Off By NN Express

(कोरबा) अब 3 माह लगातार बिल जमा नहीं करने पर कंट्रोल रूम से ही काट दी जायगी बिजली आपूर्ति कोरबा : जानकारी देते हुए बताया जा रहा हैं की 3 माह लगातार बिजली का बिल जमा नहीं किया तो अप्रैल से स्मार्ट मीटर से संबंधित उपभोक्ताओं के घरों तक बिजली आपूर्ति नहीं होगी।
बिजली वितरण कंपनी ने एक विशेष प्रोग्रामिंग सॉफ्टवेयर के जरिए इन उपभोक्ताओं की जानकारी कंट्रोल रूम भेजने के बाद स्वत: ही घर की बिजली आपूर्ति बंद हो जाएगी। कनेक्शन काटने की कार्यवाही करने टीम को अब घरों में जाने की भी जरूरत नहीं है। बिजली उपभोक्ताओं के घरों में पुराने मीटर को बदलकर नया स्मार्ट मीटर लगाया जा रहा हैं। बिजली वितरण कंपनी ने लगभग सवा 2 लाख उपभोक्ताओं को विभिन्न प्रयोजनों से बिजली कनेक्शन दे रखा है। इसमें लगभग 1 लाख 25 हजार घरेलू उपभोक्ताओं के साथ ही बीपीएल सिंगल बत्ती, व्यवसायिक व औद्योगिक कनेक्शनधारी उपभोक्ता भी हैं। घरेलू उपभोक्ताओं समेत अन्य कनेक्शनधारी उपभोक्ताओं के पुराने की जगह नया स्मार्ट मीटर लगाने का काम जारी है।
213 करोड़ रुपए के करीब घरेलू बिजली बिल कनेक्शन की बकाया राशि है। वहीं उपभोक्ताओं पर कुल बकाया राशि 270 करोड़ के पार पहुंच गई है। इसकी वजह बिजली का उपभोग करने के बाद समय पर बिजली बिल की बकाया राशि जमा नहीं करना है। पुराने मीटर से बिजली आपूर्ति के दौरान बिजली बिल जमा नहीं करने वाले उपभोक्ताओं के कनेक्शन काटने विद्युत अमले की टीम को मौके पर जाकर कार्यवाही करनी पड़ती थी। वितरण कंपनी में मैनपावर की कमी से कार्यवाही भी प्रभावित होती थी, लेकिन अब स्मार्ट मीटर लगने से लगातार तीन महीने बिजली बिल जमा नहीं करने पर ऑटोमैटिक घरों की बिजली आपूर्ति बंद हो जाएगी। जिले में अब तक इस तरह से 4016 उपभोक्ताओं के बिजली कनेक्शन स्वत: ही कट गए। इन पर 8 करोड़ 35 लाख रुपए बकाया राशि थी। इनमें से 952 ने बकाया राशि जमा की तो बिजली आपूर्ति फिर बहाल कर दी गई। इससे 80 लाख 96 हजार रुपए बकाया राशि जमा हुई।
स्मार्ट मीटर प्रीपेड सिस्टम है, जिसे महीने की खपत के हिसाब से रिचार्ज करने के बाद उपभोक्ता बिजली का उपयोग कर पाएंगे। हालांकि वितरण कंपनी में पंजीकृत मोबाइल नंबर पर मैसेज आने के बाद रिचार्ज सिस्टम की सुविधा मिलेगी।
बिजली वितरण कंपनी के अधीक्षण अभियंता पी.एल. सिदार ने कहा कि जिन उपभोक्ताओं की आपूर्ति बंद हुई है और बकाया राशि जमा नहीं की है, इनके यहां विजिलेंस की टीम निरीक्षण करने पहुंचेगी। बायपास कनेक्शन से बिजली का उपयोग करते पाए जाने परसख्त कार्यवाही की जाएगी। विशेष प्रोग्रामिंग साफ्टवेयर के जरिए विवरण भेजने पर बिजली आपूर्ति स्वत: बंद हो जाती हैं। इसमें तीन महीने लगातार बिल जमा नहीं करने वाले और बकायादार दायरे में हैं।