पीएम मोदी जल्द ही देंगे देश को पहली वंदे भारत स्लीपर ट्रेन की सौगात,15 अगस्त से पहले वंदे भारत की पहली स्लीपर ट्रेन होगी शुरू..

पीएम मोदी जल्द ही देंगे देश को पहली वंदे भारत स्लीपर ट्रेन की सौगात,15 अगस्त से पहले वंदे भारत की पहली स्लीपर ट्रेन होगी शुरू..

June 25, 2024 Off By NN Express

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जल्द ही देश को पहली वंदे भारत स्लीपर ट्रेन की सौगात दे सकते हैं। 15 अगस्त से पहले वंदे भारत की पहली स्लीपर ट्रेन शुरू होने जा रही है। वंदे भारत स्लीपर ट्रेन बनाने का काम बेंगलुरू में अंतिम चरण में है…

नईदिल्ली । ट्रेन से सफर करने वाले यात्रियों के लिए खुशखबरी है। रेल मंत्रालय के सूत्रों के मुताबिक, देश को पहली वंदे भारत स्लीपर ट्रेन की सौगात प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 15 अगस्त से पहले दे सकते हैं। अत्याधुनिक सुविधाओं वाली वंदे भारत स्लीपर ट्रेन के आने से लंबी दूरी का सफर आसान हो जाएगा। 15 अगस्त से पहले वंदे भारत की पहली स्लीपर ट्रेन शुरू होने जा रही है। देश की पहली वंदे भारत स्लीपर ट्रेन दिल्ली से मुंबई के बीच चलाई जाएगी।

READ MORE: छत्तीसगढ़ में हमारी सरकार हर समाज में शांति एवं सद्भावना बनाये रखने के साथ विकास के लिए कृत-संकल्पित है– सीएम विष्णुदेव साय

वंदे भारत स्लीपर ट्रेन बनाने का काम बेंगलुरू में अंतिम चरण में है। वंदे भारत स्लीपर ट्रेन में कुल 16 कोच होंगे। इसमें 10 कोच थर्ड एसी, 4 कोच सेकेंड एसी के होंगे, वहीं एक कोच फर्स्ट एसी का होगा। स्लीपर वंदे भारत ट्रेन में दो एसएलआर कोच भी होंगे। रेलवे सूत्रों के मुताबिक, वंदे भारत स्लीपर ट्रेन प्रथम चरण में 130 KM/घंटे की रफ्तार से दौड़ेगी। इसके बाद धीरे- धीरे 160 से 220 KM/घंटे की स्पीड से चलने लगेगी।

दिल्ली से मुंबई के बीच वंदे भारत स्लीपर ट्रेन चलाने की योजना रेलवे ने इसलिए बनाई, क्योंकि दिल्ली से मुंबई रेलवे रूट काफी हाई डिमांड वाला है। दिल्ली से मुंबई रूट पर ज्यादा यात्रियों के चलते इस रूट पर ट्रेनें फुल रहती हैं। यात्रियों को कई ट्रेनों में आसानी से रिजर्वेशन मिलने में भी दिक्कत होती है, इसलिए इस रूट पर वंदे भारत स्लीपर ट्रेन चलने से यात्रियों को बड़ी राहत मिलेगी, इसलिए रेलवे ने दिल्ली से मुंबई रूट पर सबसे पहले स्लीपर ट्रेन चलाने की तैयारी की है।

वंदे भारत स्लीपर ट्रेन दिल्ली से भोपाल, सूरत होते हुए मुंबई तक जाएगी। केंद्रीय रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने कुछ दिनों पहले ऐलान किया था कि भारत की पहली वंदे भारत स्लीपर ट्रेन 2 महीनों के भीतर ट्रैक पर होगी। इसी साल रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने वंदे भारत स्लीपर ट्रेन के ट्रेन सेट का कार्य का जायज़ा लेने के लिए बेंगलुरू में जिस जगह वंदे भारत स्लीपर ट्रेन बनाई जा रही है वहां का दौरा किया था। वंदे भारत स्लीपर ट्रेन आधुनिक सुविधाओं और सेफ्टी से लैस ट्रेन होगी।

रेल यात्रियों का वंदे भारत ट्रेन में सफर का अनुभव अलग होगा। इसी साल महाराष्ट्र में विधानसभा चुनाव है, इसलिए महाराष्ट्र को पहली वंदे भारत स्लीपर ट्रेन की सौगात मिलने जा रही है। रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव के लिए चुनाव सहप्रभारी बनाए गए हैं, इसलिए महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव से पहले मुंबई से दिल्ली के लिए पहली वंदे भारत स्लीपर ट्रेन को पीएम मोदी हरी झंडी दिखाएंगे।