सुखबीर सिंह संधू, ज्ञानेश कुमार बने चुनाव आयुक्त

सुखबीर सिंह संधू, ज्ञानेश कुमार बने चुनाव आयुक्त

March 15, 2024 Off By NN Express

नई दिल्ली। ज्ञानेश कुमार और डॉ सुखबीर सिंह संधू को चुनाव आयुक्त नियुक्त करने संबंधी अधिसूचना गुरुवार शाम जारी कर दी गयी। विधि एवं न्याय मंत्रालय की ओर से यह अधिसूचना जारी की गयी। राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मु ने इससे पहले इन चुनाव आयुक्ताें की नियुक्ति को मंजूरी प्रदान की।

उन्होंने मुख्य चुनाव आयुक्त और अन्य चुनाव आयुक्तों (नियुक्ति, सेवा की शर्तें और कार्यालय की अवधि) अधिनियम 2023 (2023 का अधिनियम संक्या 49) की खंड 4 द्वारा प्रदत्त शक्तियों का प्रयोग करते हुए, श्री कुमार, आईएएस (सेवानिवृत) और डॉ संधु , आईएएस (सेवानिवृत्त) की नियुक्ति चुनाव आयुक्त के रूप में करने को मंजूरी प्रदान की। उनका कार्यकाल चुनाव आयोग में कार्यभार ग्रहण करने की तिथि से माना जायेगा।

READ MORE: कबीरधाम पुलिस की कथनी और करनी मे एक बार फिर फर्क…

इससे पहले आज प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की अध्यक्षता में चुनाव आयोग में खाली चुनाव आयुक्तों के दो पदों के लिये प्रधानमंत्री निवास में एक बैठक हुई जिनमें दो नामों पर सहमति बनी। इस बैठक में प्रधानमंत्री के अलावा गृह मंत्री अमित शाह एवं लोकसभा में कांग्रेस के नेता अधीर रंजन चौधरी शामिल हुये।

उल्लेखनीय है कि चुनाव आयुक्त अरुण गोयल के अचानक इस्तीफे के बाद आयोग में केवल मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ही रह गये थे बाकी दोनों आयुक्तों के पद खाली होने और लोकसभा चुनाव आसन्न होने के कारण दोनों पदों पर शीघ्रातिशीघ्र नियुक्ति करना आवश्यक हो गया था।