लोकसभा के लिए इस बार जानिये कितने चरणों में होंगे मतदान

लोकसभा के लिए इस बार जानिये कितने चरणों में होंगे मतदान

March 6, 2024 Off By NN Express

भारत चुनाव आयोग इस महीने की 14 या 15 तारीख को लोकसभा चुनाव की घोषणा कर सकता है. सूत्रों के मुताबिक, चुनाव आयोग द्वारा इस बार 2019 के लोकसभा चुनावों की तर्ज पर सात चरण में ही चुनाव कराने का निर्णय ले सकता है. जिसके पहले चरण के लिए अप्रैल के दूसरे सप्ताह में मतदान हो सकता है.

बता दें कि फिलहाल, चुनाव आयोग आम चुनाव की तैयारियों का आकलन करने के लिए कई राज्यों का दौरे पर है. सभी राज्यों में तैयारियों का आकलन करने के बाद ही आयोग चुनाव की तारीखों की ऐलान करेगा. चुनाव आयोग की टीम अभी पश्चिम बंगाल में है. इसके बाद बाद टीम उत्तर प्रदेश और फिर जम्मू-कश्मीर का दौरा करेगी. जानकारी के मुताबिक निर्वाचन अधिकारी 13 मार्च तक अपना दौरा पूरा कर लेंगे. जिसके बाद चुनाव आयोग अगले हफ्ते किसी भी दिन लोकसभा चुनाव की तारीखों की घोषणा कर सकता है.

राजनीतिक दलों ने शुरू की तैयारी

लोकसभा चुनाव के मद्देनजर सभी राजनीति दल भी अपनी-अपनी तैयारियां शुरू कर दी है. सत्तारूढ़ बीजेपी समेत कई पार्टियों ने तो चुनाव की तारीखों के ऐलान के पहले ही अपने उम्मीदवारों की घोषण कर दी है. बता दें कि बीजेपी ने हाल ही में 195 सीट पर अपने प्रत्याशियों का ऐलान किया था. वहीं आम आदमी पार्टी, समाजवादी पार्टी और राष्ट्रीय लोकदल ने भी अपने उम्मीदवारों की लिस्ट जारी कर दी है.