TET पास उम्मीदवारों का स्कूलों में नियुक्ति की मांग को लेकर प्रदर्शन

TET पास उम्मीदवारों का स्कूलों में नियुक्ति की मांग को लेकर प्रदर्शन

October 18, 2022 Off By NN Express

सैकड़ों उम्मीदवारों ने 2014 में शिक्षक पात्रता परीक्षा (टीईटी) उत्तीर्ण करने का दावा करते हुए सॉल्ट लेक स्थित पश्चिम बंगाल प्राथमिक शिक्षा बोर्ड के कार्यालय के बाहर सोमवार को धरना दिया और मांग की कि उन्हें तत्काल नौकरी नियुक्ति पत्र दिया जाए। आंदोलनकारियों ने कहा कि वे लिखित टीईटी 2014 परीक्षा उत्तीर्ण करने के बाद दो साक्षात्कारों के लिए उपस्थित हुए थे, लेकिन इसके पैनल के माध्यम से नौकरी नहीं मिली। बोर्ड के अनुसार उक्त पैनल की अवधि समाप्त हो गई है। 

उम्मीदवारों ने कहा कि वे इस वर्ष के लिए सरकार द्वारा घोषित एक नयी परीक्षा में शामिल नहीं होना चाहते। उम्मीदवारों ने मांग की कि उन्हें पिछली मेरिट सूची के अनुसार पश्चिम बंगाल सरकार द्वारा प्रायोजित और सहायता प्राप्त स्कूलों में शिक्षक के रूप में नियुक्त किया जाए। प्रदर्शनकारियों ने दिन के दौरान शुरूआत में व्यस्त करुणामयी चौराहे पर सड़क जाम कर दिया और फिर प्राथमिक शिक्षा बोर्ड के कार्यालय की ओर चले गए, जो पास में स्थित है। पुलिस के समझाने के बाद भी उन्होंने धरना समाप्त करने से इनकार कर दिया। 

विरोध प्रदर्शन में शामिल एक महिला उम्मीदवार ने कहा, ”2014 में पहले ही सभी चरण उत्तीर्ण कर चुके हैं, हम दूसरी परीक्षा में क्यों बैठें।” पश्चिम बंगाल प्राथमिक शिक्षा बोर्ड के पूर्व अध्यक्ष माणिक भट्टाचार्य को प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने राज्य में प्राथमिक शिक्षकों की भर्ती प्रक्रिया में कथित अनियमितताओं के सिलसिले में 11 अक्टूबर को गिरफ्तार किया था। भट्टाचार्य को कलकत्ता उच्च न्यायालय के एक आदेश पर अध्यक्ष पद से हटा दिया गया था, जिसके पहले राज्य प्रायोजित एवं सहायता प्राप्त स्कूलों में शिक्षकों की नियुक्ति प्रक्रिया में भ्रष्टाचार का आरोप लगाते हुए कई याचिकाएं दायर की गई थीं।