अंतराष्ट्रीय बालिका दिवस पर बालिकाओं ने जाने अपने अधिकार

अंतराष्ट्रीय बालिका दिवस पर बालिकाओं ने जाने अपने अधिकार

October 12, 2022 Off By NN Express

जगदलपुर ,12 अक्टूबर  शासकीय नर्सिंग महाविद्यालय जगदलपुर में बालिकाओं के अधिकारों को बढ़ावा देने के साथ ही शिक्षा, स्वास्थ्य, और पोषण के बारे में जागरूकता फैलाने के उद्देश्य से अंतराष्ट्रीय बालिका दिवस मनाया गया। इस खास दिन को मनाने का मुख्य उद्देश्य नारी शक्ति को बढ़ावा देना, बालिकाओं के जीवन को विकसित करना और आने वाली चुनौतियों के प्रति जागरूक करना था। इस अवसर पर कन्या भ्रूण हत्या रोकने को “गर्भधारण पूर्व और प्रसव निदान अधिनियम” पर जानकारी प्रदान की गयी साथ ही बालिकाओं द्वारा चित्रकला, भाषण प्रतियोगिता का आयोजन किया गया एवं महाविद्यालय के वर्ष 2021-22 में प्रथम ,द्वितीय स्थान प्राप्त करने वाली छात्राओं को सम्मानित किया।

इस बारे में सीएमएचओ डॉ.आर.के.चतुर्वेदी ने बताया: “11 अक्टूबर को शासकीय नर्सिंग महाविद्यालय में अंतरराष्ट्रीय बालिका दिवस ”अब हमारा समय है- हमारे अधिकार, हमारा भविष्य”  की थीम पर मनाया गया। इस दौरान छात्राओं को इस दौरान कन्या भ्रूण हत्या रोकने को “गर्भधारण पूर्व और प्रसव निदान अधिनियम” पर जानकारी प्रदान की गयी ।

आगे उन्होंने बताया: ” यह दिन महिलाओं को उनके अधिकारों और महिलाओं के सशक्तिकरण के प्रति जागरूक करने के लिए मनाया जाता है। सामान्यतः बालिकाओं एवं महिलाओं को कई तरह की चुनौतियों का सामना करना पड़ता है। एक बच्ची के जन्म से लेकर परिवार में उसकी स्थिति, शिक्षा के अधिकार और करियर में महिलाओं के विकास में आने वाला बाधाओं को दूर करने के लिए जागरूकता फैलाना जरूरी है ताकि वे भी देश और समाज के विकास में महत्वपूर्ण योगदान दे सकें।“

इस मौके पर डॉ.ऋषभ साव ने बताया: ” बालिकाओं को सम्मान और उनके अधिकार के बारे में जानकारी देने के लिए एक दिवसीय कार्यक्रम आयोजित किया गया। यह दिवस समाज में बालिकाओं की उन्नति का मार्ग प्रशस्त करने के लिए मनाया जाता है। इस दिन समाज में मौजूद बालिकाओं के प्रति विभिन्न प्रकार के क्षेत्रों में मौजूद भेदभावों को रोकने, बालिकाओं की देश में आवश्यकता के प्रति जागरुकता बढ़ाने और बालिकाओं के प्रति होने वाले शोषण को रोकने के उद्देश्य से कार्य किया जाता है। वर्तमान समय में लड़कियां हर क्षेत्र में अपना वर्चस्व कायम कर रहीं हैं। ऐसे में हर लड़की को आगे बढ़ने का भरपूर अवसर मिलें, यह प्रत्येक व्यक्ति की जिम्मेदारी है।”