गड्ढ़े खोलते हैं पोल

गड्ढ़े खोलते हैं पोल

October 12, 2022 Off By NN Express

इन दिनों राज्य में मुख्यमंत्री से लेकर मेयर तक सड़कों के गड्ढों को लेकर संवेदनशील हो गए हैं तथा सड़कों को गड्ढामुक्त करने सख्त निर्देश जारी कर रहै है तथा गड्ढों को समय पर न पाटने पर जुमार्ना जैसी कार्रवाई कर रहे हैं।सवाल उठना स्वाभािवक है कि अब आखिर ऐसा क्या हो गया है कि ऊपर से नीचे तक सब गडढों को लेकर इतने संवेदनशील हो गए हैं। हुआ यह है कि बारिश से इस बात की पोल खुल गई है कि सड़क निर्माण में लापरवाही की जाती है, उसमें भ्रष्टाचार किया जाता है। बारिश के महीनों में राज्य की किसी भी सड़क पर कीई निकल जाएं। ऐसा हो नहीं सकता उस सड़क पर गडढे न दिखें। हर सड़क पर गड्ढे और बेशुमार गड्ढे दिखते हैं।

राज्य की ज्यादातर सड़कों को देखकर लगता ही नहीं है कि इन सड़कों की कभी मरम्मत की गई है। गड्ढों से ही विभाग व ठेकेदारों के कराए काम की पोल खुलती है। गड्ढो ंसे ही पता चलता है,खराब सड़क से ही पता चलता है कि सड़क बनाने का काम करते वक्त गुणवत्ता का ख्याल रखा ही नहीं गया है। नहीं तो क्या वजह है एक बारिश  में ही सड़क की गिट्टी उखड़ने लगती है, सड़क में गड्ढे होने लगते हैं। गड्ढे इसलिए भी होते हैं कि सड़क में पानी बहकर निकल नहीं जाता है। सड़क बनाते वक्त सड़क बीच में ऊंची व किनारों पर नीची बनाई जानी चाहिए,इस बात का ख्याल नहीं रखा जाता है,इसिलए पानी सड़क पर जमा होता है और सड़क में गडढे हो जाते है, जल्द सड़क की मरम्मत नही होती है इसिलए सड़क में गड्डे बड़े व संख्या में ज्यादा हो जाते हैं। इससे लोगों को आवाजाही में दिक्कत होती है, हादसे होते हैं।

लोग शिकायते करते हे, मेयर से और सीएम से भी। लोगों ने कई जगह सीएम से खराब सड़कों की शिकायत की है,इसिलए सीएम ने पैसा होने के बाद भी सड़क न बनाने पर नाराजगी जाहिर की है, मेयर ने सड़कों की मरम्मत समय पर न होने पर नाराजगी जताई है। सीएम से लेकर मेयर की नाराजगी से साफ जाहिर है कि सरकार से लेकर निगम तक को जनता की नाराजगी की परवाह है इसिलए उम्मीद  की जानी चाहिए की आने वाले दिनों में खराब सड़कों की  म्ररम्मत हो जाएगी तथा जनता को किसी तरह की शिकायत नहीं रहेगी।