Bad Breath In Kids: बच्चे के मुंह से बदबू आने के होते हैं कई कारण, भूलकर भी न करें नजरअंदाज

Bad Breath In Kids: बच्चे के मुंह से बदबू आने के होते हैं कई कारण, भूलकर भी न करें नजरअंदाज

August 7, 2023 Off By NN Express

Bad Breath In Kids: मुंह से बदबू आना एक आम समस्या है। कई बार खाने से कुछ टुकड़े दांतों में फंसे जाते हैं जिस कारण मुंह से बदबू आने लगती है। बडे लोगों में यह आम समस्या है, लेकिन कई बार बच्चों के मुंह से भी बदबू आने लगती है। इसके पीछे कई कारण हो सकते हैं। बच्चे कई ऐसी चीजें खाते हैं, जो मुंह में बैक्टीरिया पैदा करते हैं। हालांकि बच्चे ब्रश करके इस परेशानी को दूर कर लेते हैं। लेकिन अगर बच्चे के मुंह से इसके बाद भी बदबू आती है, तो आपको सावधान हो जाना चाहिए। इसके पीछे कोई और कारण भी हो सकते हैं। आइए जानें…

बच्चे के मुंह से बदबू आने का एक कारण ड्राई माउथ हो सकता है। जब बच्चे मुंह में लार कम बनती है, तो मुंह सूख जाता है जिसके कारण बैक्टिरीया शरीर में ज्यादा देर तक रहते हैं। जिससे बच्चे के मुंह से बदबू आने लगती है। इसके अलावा अगर बच्चे को मुंह में उंगली डालने की आदत हो या वह उंगली चूसने की आदत हो, तो इससे भी माउथ ड्राई होने लगता है। कई बार स्वास्थ्य संबंधी दवाई लेने के कारण भी बच्चे का मुंह ड्राई हो जाता है।

ओरल हाइजीन

कई बार ओरल हाइजीन मेंटेन नहीं करने के वजह से भी बच्चे के मुंह से बदबू आने लगती है। जब बच्चे को मुंह और दातों को अच्छे से साफ नहीं करते हैं, तो मबदबू की समस्या होती है। बच्चे को रोजाना ब्रश करने की आदत डलवाएं। अगर बच्चे को ब्रश करना नहीं पसंद है, तो फन एक्टिविटी के तौर पर उससे ब्रश करवा सकते हैं।

जीभ की सफाई भी है जरूरी

दातों के साथ-साथ जीभ की सफाई भी बहुत जरूरी है। गंदी जीभ के कारण बैक्टिरीया मुंह में ही रह जाते हैं जिससे मसूड़ों में तकलीफ होनी शुरु हो जाती है। साथ ही कैविटी की समस्या भी हो जाती है।

मुंह से सांस लेने के कारण

एक्सपर्ट की माने तो जिन बच्चों को मुंह से सांस लेने की आदत होती है उनके मुंह से अक्सर बदबू आने की शिकायत होती है। मुंह से बदबू आने कारण मुंह में लार का सूखना होता है। लार सूखने कारण बैक्टिरीया पैदा होने लग जाते हैं जिससे मुंह से बदबू आने लगती है।

हेल्थ प्रॉब्लम भी हो सकती है वजह

बच्चे के मुंह से बदबू आने का कारण साइनसाइटिस और टॉन्सिलाइटिस भी हो सकते हैं। इसके साथ ही पेट में इंफेक्शन के कारण भी मुंह से बदबू आने लगती है। ऐसा होने पर तुरंत डॉक्टर से सलाह लें।