kishore Kumar birth anniversary: किशोर कुमार की तीसरी पत्नी कर बैठी थी इस सुपरस्टार से प्यार, तलाक बाद की शादी

kishore Kumar birth anniversary: किशोर कुमार की तीसरी पत्नी कर बैठी थी इस सुपरस्टार से प्यार, तलाक बाद की शादी

August 4, 2023 Off By NN Express

kishore kumar Birth Anniversary: भारतीय म्यूजिक इंडस्ट्री के दिग्गज गायक किशोर कुमार मध्यप्रदेश के खंडवा में जन्मे थे। उनका परिवार मूलतः बंगाल से था। पिता कुंजीलाल गांगुली पेशे से एक वकील थे, जबकि मां गौरी देवी गृहिणी थीं। किशोर कुमार के बड़े भाई भी मंझे हुए एक्टर थे। आइए जानते हैं उनके परिवार के बारे में…

अशोक कुमार और अनूप कुमार (बड़े भाई)

किशोर कुमार के बड़े भाई अशोक कुमार हिंदी सिनेमा के जाने-माने एक्टर रहे हैं। उन्हें हिंदी सिनेमा को बनावटी एक्टिंग की बजाय नैचुरल एक्टिंग से परिचय कराने का श्रेय दिया जाता है। उन्होंने महल, चलती का नाम गाड़ी, छोटी-सी बात और पाकीजा जैसी फिल्मों में अहम किरदार निभाए हैं। भाई किशोर कुमार और अनूप कुमार को भी एक्टिंग की फील्ड में वे ही लेकर आए थे। तीनों एक साथ फिल्म ‘चलती का नाम गाड़ी’ में नजर आए थे।

किशोर कुमार की पहली शादी साल 1950 में मशहूर डायरेक्टर सत्यजीत रे की भतीजी रूमा गुहा से हुई। रूमा बंगाली फिल्म इंडस्ट्री की एक मशहूर गायक और एक्ट्रेस थीं। 1952 में दोनों को एक बेटा हुआ। किशोर चाहते थे कि रूमा अपना काम छोड़कर बेटे की देखभाल करे, लेकिन रूमा अपने करियर में आगे बढ़ना चाहती थी। शादी के 8 साल बाद दोनों ने तलाक ले लिया, रूमा ने कहीं और शादी कर ली। रूमा आखिरी बार हॉलीवुड की फिल्म ‘द नेमसेक’ में नजर आई थीं.

मधुबाला (दूसरी पत्नी)

मधुबाला बॉलीवुड की वो अभिनेत्री हैं, जिन्हें ट्रेंडसेटर भी कहा जाता है। उनकी खूबसूरती के सामने हॉलीवुड की एक्ट्रेस भी फीकी पड़ जाती थीं। मधुबाला के एक्टर दिलीप कुमार के साथ अच्छे संबंध थे, दोनों एक दूसरे से प्रेम करते थे, लेकिन जल्द ही उनके रिश्ते में खटास आ गई और मधुबाला ने 1960 में किशोर कुमार से शादी कर ली। किशोर कुमार मधुबाला के पैरेंट्स को खुश करने के लिए मुस्लिम बन गए थे। दोनों की शादी हुई, लेकिन किशोर के माता- पिता इस रिश्ते से राजी नहीं थे। मधुबाला के दिल में छेद था, 9 साल बाद 1969 में उनकी मौत हो गई।

योगिता बाली (तीसरी पत्नी)

मधुबाला की मौत के बाद किशोर कुमार टूट गए थे, लेकिन फिर उन्हें योगिता बाली मिलीं। योगिता शम्मी कपूर की पहली पत्नी गीता बाली की भतीजी हैं। साल 1976 में किशोर और योगिता की शादी हुई। शादी के बाद भी फिल्म ‘ख्वाब’ की शूटिंग के दौरान योगिता मिथुन चक्रवर्ती को अपना दिल दे बैठीं। दोनों के अफेयर के चर्चे आम होने लगे थे। किशोर कुमार ने मिथुन की फिल्मों में गाना गाने से भी मना कर दिया था। योगिता और किशोर ने आपसी सहमति से शादी के दो साल बाद ही 1978 में तलाक ले लिया। तलाक के एक साल बाद योगिता ने मिथुन से शादी रचा ली।

लीना चंदावरकर (चौथी पत्नी)

लीना अपने जमाने की सबसे अधिक डिमांड की जाने वाली एक्ट्रेस थीं। उन्होंने पहले सिद्धार्थ बंदोदकर से शादी की थी, जो गोवा के सियासी फैमिसी से थे। सिद्धार्थ की जल्द ही मौत हो गई। लीना के मुताबिक, एक बार सिद्धार्थ ने योगिता और किशोर को देखकर कहा था कि अगर यह तुम्हें प्रपोज करे तो तुम इससे शादी करोगी? इस पर मेरा जवाब था- ‘कभी नहीं।’ लेकिन फिर लीना किशोर से मिलीं और दोनों का प्यार परवान चढ़ने लगा। साल 1980 में दोनों ने शादी कर ली, लेकिन सात साल बाद ही अक्टूबर 1987 में किशोर कुमार की दिल का दौरा पड़ने से मौत हो गई।

अमित और सुमित कुमार (बेटे)

अमित कुमार, किशोर और रूमा के बेटे हैं, जो 1952 में जन्मे थे। इन्हीं की देखभाल के लिए किशोर ने रूमा को एक्टिंग और सिंगिंग छोड़ने के लिए कहा था, लेकिन फिर दोनों का तलाक हो गया। अमित भी अपने पिता की तरह सिंगर हैं और फिलहाल 71 साल के हो गए हैं। किशोर कुमार के दूसरे बेटे का नाम सुमित हैं, जिनका जन्म 1982 में हुआ। सुमित की मां लीना चंदावरकर हैं। सुमित भी पेशे से सिंगर हैं। सुमित और अमित, दोनों अक्सर एक साथ स्टेज पर परफॉर्म करते हैं।