Eye Flu: क्या काला चश्मा पहनने से नहीं फैलता कंजंक्टिवाइटिस? जानें क्या है सच्चाई

Eye Flu: क्या काला चश्मा पहनने से नहीं फैलता कंजंक्टिवाइटिस? जानें क्या है सच्चाई

August 4, 2023 Off By NN Express

Eye Flu: कंजंक्टिवाइटिस के मामले इन दिनों देशभर में तेजी से बढ़ते जा रहे हैं। इसे आमतौर पर पिंक आई या आई फ्लू के नाम से भी जाना जाता है। आंखों में होने वाला यह संक्रमण हर लगभग हर उम्र के लोगों को अपनी चपेट में ले रहा है। हालांकि, युवाओं में इसके मामले ज्यादा देखने को मिल रहे हैं। कंजंक्टिवाइटिस होने पर आंखों में रेडनेस, जलन, खुजली, डिस्चार्ज जैसी समस्याएं हो सकती हैं।

कंजंक्टिवाइटिस होने पर अक्सर लोगों को गहरे रंग का धूप का चश्मा पहनने की सलाह दी जाती है, लेकिन क्या सच में सिर्फ काला चश्मा कंजंक्टिवाइटिस को रोक सकता है। अगर नहीं, तो कंजंक्टिवाइटिस होने पर काला चश्मा क्यों पहना जाता है। आज इस आर्टिकल में हम आपको इसी सवाल का जवाब देंगे, तो आइए जानते हैं आई फ्लू होने पर काला चश्मा पहनने की वजह-

क्या सच में कंजंक्टिवाइटिस रोकता है काला चश्मा?

कंजंक्टिवाइटिस होने पर यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि धूप का चश्मा इस संक्रमण के प्रसार को नहीं रोकता है। जब किसी को कंजंक्टिवाइटिस होता है, तो उनकी आंखें प्रकाश के प्रति संवेदनशील हो जाती हैं। ऐसे में धूप का चश्मा पहनने से रोशनी से होने वाली असुविधा को कम करने में मदद मिलती है। हालांकि, संक्रमण अभी भी संक्रमित व्यक्ति के सीधे संपर्क से या उनके संपर्क में आई दूषित वस्तुओं को छूने से फैल सकता है।

क्या आंखों में देखने से फैलता है कंजंक्टिवाइटिस?

कई लोगों का ऐसा मानना है कि कंजंक्टिवाइटिस होने पर काला चश्मा इसलिए पहना जाता है, क्योंकि संक्रमित की आंखों में देखने भर से कंजंक्टिवाइटिस हो जाता है। हालांकि, यह एक मिथक है कि सिर्फ किसी को देखने से यह इन्फेक्शन फैल सकता है। संक्रमित व्यक्ति को देखने से कंजंक्टिवाइटिस नहीं फैलता है। इस दौरान धूप का चश्मा इसलिए भी लगाया जाता है, ताकि लगातार आंखों को रगड़ने की संभावना को कम किया जा सके, जो संभावित रूप से संक्रमण फैला सकता है।

कैसे फैलता है कंजंक्टिवाइटिस?

इन सबके अलावा काला चश्मा धूल के कणों, प्रदूषकों और आंखों में प्रवेश करने वाले अन्य परेशानियों से भी सुरक्षा प्रदान करता है। हालांकि, इन सबके बाद भी संक्रमण को और अधिक फैलने से रोकने के लिए सावधानी बरतना और उचित स्वच्छता बनाए रखना महत्वपूर्ण है। कंजंक्टिवाइटिस बेहद संक्रामक है जैसे तौलिये, व्यक्तिगत सामान और यहां तक ​​कि संक्रमित व्यक्ति द्वारा पहने गए चश्मे के माध्यम से भी फैल सकता है। संक्रमण तब फैलता है जब कोई इन दूषित वस्तुओं को छूता है या किसी संक्रमित व्यक्ति के सीधे संपर्क में आता है।

  •   कंजेक्टिवाइटिस को रोकने के लिए इन सेफ्टी टिप्स
  • हाथों को साफ रखें और इन्हें बार-बार साबुन और पानी से धोते रहे।
  • अपनी आंखों को धूल के कणों और प्रदूषकों से बचाने के लिए भीड़-भाड़ वाली जगहों पर धूप का चश्मा पहनें।
  • संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए संक्रमित व्यक्ति की चीजों को सही तरीके से डिस्पोज करें।
  • संक्रमण के जोखिम को कम करने के लिए सार्वजनिक सतहों को छूने से बचें।