Breaking News: 12वीं पास के लिए बंपर वैकेंसी, होगी 1 लाख तक सैलरी, यहां करें अप्लाई

Breaking News: 12वीं पास के लिए बंपर वैकेंसी, होगी 1 लाख तक सैलरी, यहां करें अप्लाई

July 29, 2023 Off By NN Express

अगर आप 12वीं पास हैं और सरकारी नौकरी की इच्छा रखते हैं तो आपके लिए काम की खबर है. राजस्थान हाईकोर्ट की तरफ से स्टेनोग्राफर के पद पर भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी हुआ है. जारी नोटिफिकेशन के अनुसार, कुल 277 पदों पर भर्तियां की जाएंगी. कैंडिडेट्स इन पदों के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकेंगे.

राजस्थान हाईकोर्ट की तरफ से जारी इस वैकेंसी के लिए आवेदन प्रक्रिया 1 अगस्त 2023 से शुरू हो जाएगी. इसमें आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों को 30 अगस्त 2023 तक का समय होगा. वहीं, एप्लीकेशन फीस जमा करने के लिए 31 अगस्त तक का समय दिया जाएगा. इस वैकेंसी में कौन आवेदन कर सकता है और आवेदन का तरीका क्या है ये डिटेल्स नीचे देख सकते हैं.

RHC Steno के लिए योग्यता

राजस्थान के हाईकोर्ट में स्टेनोग्राफर के पद पर निकली वैकेंसी में आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों के पास किसी भी स्ट्रीम से 12वीं पास की योग्यता होनी चाहिए. इसके अलावा कंप्यूटर डिप्लोमा होल्डर इसमें आवेदन कर सकते हैं. O Level या कंप्यूटर सॉफ्टवेयर कोर्स में डिप्लोमा रखने वालों से आवेदन मांगे गए हैं.

उम्मीदवारों के उम्र सीमा की बात करें तो इन पदों पर 18 साल से ज्यादा और 40 साल से कम उम्र वाले उम्मीदवार आवेदन कर सकते हैं. वहीं, आरक्षण के दायरे में आने वालों को अधिकतम आयु सीमा में छूट दी जाएगी. उम्मीदवारों के उम्र की गणना 1 जनवरा 2024 के आधार पर की जाएगी.

Stenographer Recruitment: कैसे करें अप्लाई

  • इस वैकेंसी में आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों को सबसे पहले ऑफिशियल वेबसाइट hcraj.nic.in पर जाना होगा.
  • वेबसाइट की होम पेज पर Recruitment के लिंक पर क्लिक करें.
  • इसके बाद RHC Stenographer Grade II & III Recruitment 2023 के लिंक पर क्लिक करें.
  • अगले पेज पर मांगी गई डिटेल्स फीड करके रजिस्ट्रेशन करना होगा.
  • रजिस्ट्रेशन के बाद एप्लीकेशन फॉर्म भर सकते हैं.

ध्यान रहे कि इन पदों पर आवेदन प्रक्रिया फीस जमा करने के बाद ही पूरी मानी जाएगी. इस वैकेंसी में आवेदन करने के लिए जनरल और अन्य राज्यों के उम्मीदवारों को 700 रुपये जमा करने होंगे. वहीं, ओबीसी, EWS के लिए फीस 550 रुपये है. जबकि एससी, एसटी और दिव्यांग वर्ग के लिए फीस 450 रुपये निर्धारित है. फीस का भुगतान ऑनलाइन कर सकते हैं.

सैलरी डिटेल्स

इस वैकेंसी में योग्य उम्मीदवारों का चयन लिखित परीक्षा, टाइपिंग टेस्ट और इंटरव्यू के आधार पर होगा. सेलेक्ट होने वाले कैंडिडेट्स को पे मैट्रिक्स लेवल संख्या L-10 के तहत सैलरी मिलेगी. इसमें शुरुआत में बेसिक सैलरी 23,700 रुपये होगी. वहीं, पे-स्केल लेवल 33,800 रुपये से 1,06,700 रुपये तक होगा. ज्यादा जानकारी के लिए ऑफिशियल नोटिफिकेशन देखें.