Monsoon Infection: बारिश के मौसम में बार-बार बीमार पड़ रहा है बच्चा? ये है कारण

Monsoon Infection: बारिश के मौसम में बार-बार बीमार पड़ रहा है बच्चा? ये है कारण

July 26, 2023 Off By NN Express

बारिश के इस मौसम में क्या आपके बच्चे को भी बार-बार बुखार आ रहा है? तो ये संकेत है कि बच्चे की सेहत पर मौसम के बदलाव का असर हो रहा है. ऐसा कमजोर इम्यूनिटी की वजह से होता है. इम्यूनिटी कमजोरी होने के कारण वे आसानी से किसी भी वायरस और बैक्टीरिया की चपेट में आ जाते है. इस वजह से उन्हें कई डिजीज होने का रिस्क बढ़ जाता है. डॉक्टरों का कहना है कि बरसात के इस मौसम में बच्चों की सेहत को लेकर माता-पिता को अलर्ट रहना चाहिए. बुखार, पेट दर्द जैसे लक्षण दिखने पर इलाज कराएं.

वरिष्ठ पीडियाट्रिशियन डॉ. अरुण शाह बताते हैं कि बारिश के इस मौसम में बैक्टीरियल इंफेक्शन ज्यादा फैलते हैं. बच्चों में टाइफाइड, वायरल इंफेक्शन और फ्लू के मामले बढ़ जाते हैं. कमजोर इम्यूनिटी वाले बच्चे इस तरह की बीमारियों की आसानी से चपेट में आ जाते हैं. कमजोर इम्यूनिटी के अलावा इस मौसम में बीमार होने के और भी कई कारण हैं.

बाहर का भोजन करना

डॉ अरुण कहते हैं कि बारिश के मौसम में स्ट्रीट फूड खाने से परहेज करना चाहिए. ऐसा इसलिए क्योंकि इस समय वातावरण में काफी नमी है. जिस कारण भोजन जल्दी खराब हो सकता है. बाहर के फूड में बैक्टीरिया के पनपने का खतरा रहता है. जब कोई बच्चा ऐसे भोजन को खाता है तो बैक्टीरिया शरीर में चला जाता है. जिससे टाइफाइड और फूड पॉइजनिंग जैसी बीमारियां हो जाती हैं. ऐसे में बच्चों को स्ट्रीट फूड न खिलाएं. उनको इस बारे में जानकारी दें कि इस समय बाहर का भोजन किस तरह से खतरनाक हो सकता है.

कई मामलों में गीले कपड़े पहनने से भी बच्चे इंफेक्शन का शिकार हो सकते है. गीले कपड़े पहनने से फंगल इंफेक्शन होने का खतरा रहता है. गीले कपड़े से ठंड लगकर बुखार बनने का भी खतरा रहता है.

ऐसे करें बच्चों की देखभाल

बच्चों के खानपान का ध्यान रखें

बच्चों को हाइड्रेट रखें

बाहर का भोजन न दें

खाना खाने से पहले हाथ धोने की आदत डालें.