Weather Alert: फोन पर दोस्त को बता रहे हैं मौसम का हाल तो गिरेगी आप पर बिजली!

Weather Alert: फोन पर दोस्त को बता रहे हैं मौसम का हाल तो गिरेगी आप पर बिजली!

July 26, 2023 Off By NN Express

आजक बड़े हों या बच्चे जिसे भी कुछ अलग होता नजर आता है उसकी फोटो-वीडियो बनाने लगते हैं या दोस्तों को कॉल करने लगते हैं. फिर चाहे लोगो के बीच लड़ाई हो रही हो, एक्सीडेंट, बारिश या बिजली कड़क रही हो. हर सिचुएशन में इंसान वीडियो बनाने लगता है या फोन में नेट ऑन करके सोशल मीडिया पर लाइव करना शुरू कर देता है.

लेकिन क्या आपको पता है कि आपकी ये आदत किसी दिन आपकी जान भी ले सकती है? अब आप सोच रहे होंगे कि फोन इस्तेमाल करने से कैसे खतरा? आपने कभी ना कभी किसी को भी ये कहते हुए जरूर सुना होगा कि बारिश में फोन इस्तेमाल करना खतरनाक है तो वो मजाक नहीं है. दरअसल इसके पीछे एक बहुत बड़ा कारण है जो आपकी जान के लिए खतरा बन सकता है.

बारिश में फोन का इस्तेमाल करना पडे़गा भारी

बारिश और कड़कती बिजली में फोन का इस्तेमाल करने से जान भी जा सकती है. दरअसल मोबाइल ब्लास्ट होने के पीछे कई कारण आसमान में बिजली कड़कना होता है. बारिश और बिजली की लाइटिंग फोन को बम के जितना खतरनाक और विस्फोटक बना देती है. मोबाइल फोन में इलेक्ट्रोमैग्नेटिक फील्ड होते हैं जो आसमान में कड़कने वाली बिजली को अपनी और अट्रैक्ट कर लेती है इससे बिजली गिरने का खतरा ज्यादा बढ़ जाता है.

फोन की रेंज इलेक्ट्रिसिटी को अट्रैक्ट करती है

रिपोर्ट्स के मुताबिक, अगर आप बारिश और बिजली कड़कने के दौरान ओपन प्लेस में फोन का इस्तेमाल करते हैं तब बिजली गिरने का खतरा बढ़ जाता है.बता दें कि इस दौरान अगर आपको फोन स्विच ऑफ भी होता है तो भी किसी खतरे से कम नहीं होता है. बंद फोन में भी इलेक्ट्रोमैग्नेटिक रेंज बिजली को अपना तरफ खींचती है.

ऐसे में जरूरी है कि आपके साथ कोई खतरनाक हादसा ना हो इसके लिए आप बारिश और बिजली कड़कने के दौरान फोन का इस्तेमाल करने से बचें.