बाढ़ में फंसे व्यक्ति को बचाने के लिए SDM ने लगाई छलांग, गहरे पानी में तैरकर बचाई जान

बाढ़ में फंसे व्यक्ति को बचाने के लिए SDM ने लगाई छलांग, गहरे पानी में तैरकर बचाई जान

July 13, 2023 Off By NN Express

फतेहगढ़ । फतेहगढ़ साहिब जिले के खमाणो के सब डिवीजनल मजिस्ट्रेट (एसडीएम) डा. संजीव कुमार ने मानवता का शानदार उदाहरण प्रस्तुत किया है। उन्होंने अपनी जान की परवाह न करते हुए बाढ़ में फंसे एक व्यक्ति की छह फीट गहरे पानी में तैरकर जान बचाई। घटना सोमवार की है, परंतु बुधवार को एसडीएम का एक वीडियो सामने आया है, जिसमें वह गुरुद्वारे में फंसे व्यक्ति की जान बचाने के लिए तैरकर जा रहे हैं। जिला उपायुक्त परनीत कौर शेरगिल ने भी उनकी तारीफ की है।

खमाणो के एसडीएम डा. संजीव कुमार सोमवार को फतेहगढ़ साहिब में डीसी परनीत कौर की ओर से बाढ़ से प्रभावित इलाकों में राहत कार्यों के लिए बुलाई गई बैठक में भाग लेने पहुंचे थे। इस दौरान कुछ लोगों ने डीसी से संपर्क कर गुरुद्वारा बीबानगढ़ में दो लोगों के फंसे होने की सूचना दी। डीसी ने एसडीएम को तुरंत मौका देखने भेजा।

एसडीएम ने बताया कि जब वह पहुंचे तो गुरुद्वारा के नजदीक बाढ़ के पानी में दो लोग फंसे हुए थे। पानी उनकी गर्दन तक पहुंच गया था। एनडीआरएफ की टीम को भी रेस्क्यू के लिए बुलाया गया था, लेकिन तब तक टीम पहुंची नहीं थी। पानी का बहाव तेज था और हर पल हादसे की आशंका थी। इस पर वह दोनों लोगों की जान बचाने के लिए पानी में कूद गए। वहां पानी करीब छह फीट गहरा था। वह करीब 200 मीटर तैरते हुए एक व्यक्ति को बचाकर ले गए और दूसरे व्यक्ति का हौसला बढ़ाया तो वह भी उनके पीछे बाहर निकल आया। जब वह व्यक्ति को लेकर बाहर आए तो वहां खड़े लोगों ने उनकी तारीफ की। इंटरनेट मीडिया पर वीडियो प्रसारित होने के बाद लोग भी एसडीएम की बहादुरी की प्रशंसा कर रहे हैं।

बुधवार रात पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय हो रहा है। इसकी वजह से वीरवार व शुक्रवार को पंजाब के कई हिस्सों में हल्की से मध्यम वर्षा हो सकती है। हालांकि पश्चिमी मालवा में आते जिलों फिरोजपुर, फाजिल्का, फरीदकोट, मुक्तसर, मोगा और बठिंडा में मौसम शुष्क रहेगा।

नुकसान के एक-एक पैसे की करेंगे भरपाई

मुख्यमंत्री भगवंत मान ने कहा कि वह हालात पर नजर बनाए हुए हैं। राज्य के सभी डैम सुरक्षित हैं और पानी खतरे के निशान से नीचे है। राज्य के हालात में जल्द सुधार होगा। सभी कैबिनेट मंत्री, विधायक और अधिकारी पहले ही अपने-अपने कार्य क्षेत्रों में राहत एवं बचाव कार्य में जुटे हैं। मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रभावित लोगों को हुए नुकसान के एक-एक पैसे की भरपाई की जाएगी।