Health Tips: मानसून के मौसम में भूलकर भी न खाएं ये सब्जियां, सेहत को हो सकते हैं बड़े नुकसान

Health Tips: मानसून के मौसम में भूलकर भी न खाएं ये सब्जियां, सेहत को हो सकते हैं बड़े नुकसान

July 5, 2023 Off By NN Express

मानसून में पल में गर्मी और पल में ठंडक वाले बदलते मौसम की वजह से इम्यूनिटी कमजोर हो जाती है और बीमार पड़ने की संभावना काफी ज्यादा बढ़ जाती है. बच्चे हो या फिर बड़े बारिश के दिनों में खान-पान का खास ध्यान रखना बेहद जरूरी हो जाता है. अगर मानसून के दिनों में डाइट का सही से ध्यान न रखा जाए और बैलेंस फूड्स न लिए जाएं तो आपकी सेहत को नुकसान पहुंच सकता है.

बारिश के दिनों में जंक फूड और मसाले वाले तले-भुने खाने से तो दूरी बनानी ही चाहिए इसके साथ ही कुछ ऐसी सब्जियां हैं, जिन्हें बारिश के मौसम में डाइट से बाहर करना ही बेहतर रहता है. अगर मानसून में ये सब्जियां या फूड खाए जाएं तो आपकी हेल्थ खराब हो सकती है. तो चलिए जानते हैं कौन सी हैं ये सब्जियां.

सलाद में कच्ची सब्जियां

खाने के साथ सलाद तो में ज्यादातर लोग खाते हैं. सलाद में कई ऐसी सब्जियों को शामिल किया जाता है जो काफी पोषक तत्वों से भरपूर होती हैं. लेकिन बारिश को दिनों में इम्यूनिटी कमजोर होती है. ऐसे में कच्ची सब्जियों के सेवन से बचना चाहिए.

मशरूम को बारिश में न कहें

बारिश के मौसम में मशरूम खाने से मना किया जाता है. दरअसल मशरूम एक तरह का फंगस होता है जो मिट्टी के काफी करीब उगता है. ऐसे में मशरूम में बारिश के दिनों में बैक्टीरिया होने की काफी संभावना रहती है, जो आपकी सेहत को नुकसान पहुंचा सकते हैं.

हरी सब्जियां बारिश में करें डाइट से कम

हेल्दी और हष्ट-पुष्ट रहने के लिए हरी सब्जियों को हमेशा ही डाइट में शामिल करने की सलाह दी जाती है लेकिन बारिश के दिनों में हरी सब्जियां कम लेनी चाहिए. दरअसल इसके पीछे की वजह है कि इन दिनों में हरी सब्जियों में कीड़े आदि होने की आशंका बढ़ जाती है.

बारिश में हेल्दी दही भी हो सकता है नुकसानदायक

डेयरी प्रोडक्ट्स में से एक दही पोषक तत्वों से भरपूर माना जाता है और सेहत के लिहाज से भी इसे काफी फायदेमंद बताया गया है. हालांकि मानसून में दही खाना अवॉइड करना चाहिए. इसके पीछे की वजह बताई जाती है दही की ठंडी तासीर. अगर बारिश के बदलते मौसम में दही का सेवन करते हैं तो सर्दी जुकाम जैसी दिक्कतें हो सकती हैं.