Twitter Account Ban: भारत के 11 लाख से ज्यादा अकाउंट हुए बैन, अगला नंबर आपका तो नहीं

Twitter Account Ban: भारत के 11 लाख से ज्यादा अकाउंट हुए बैन, अगला नंबर आपका तो नहीं

July 2, 2023 Off By NN Express

एलन मस्क ने जब से ट्विटर की कमान संभाली है तब से उन्होंने प्लेटफॉर्म को यूजर्स के लिए बेहतर बनाने के लिए कोई भी कसर नहीं छोड़ी है. बता दें कि अब ट्विटर ने प्लेटफॉर्म पर हो रही कुछ गलत चीजों को रोकने के लिए 26 अप्रैल से 25 मई के बीच भारत में चल रहे 11 लाख से ज्यादा अकाउंट्स पर ताला लगा दिया है.

Twitter Account Ban: क्यों बैन हुए अकाउंट्स?

आप लोगों की जानकारी के लिए बता दें कि ट्विटर ने बाल यौन शोषण और नॉन कंसेंसुअल न्यूडिटीजैसी चीजों को बढ़ावा देने वाले 11 लाख 32 हजार 228 ट्विटर अकाउंट्स पर प्रतिबंध लगा दिया है.सिर्फ यही नहीं, ट्विटर ने 1 हजार 843 ऐसे ट्विटर अकाउंट्स पर भी ताला लगा दिया है जो आतंकवाद को बढ़ावा देने का काम कर रहे थे.

ट्विटर ने नए आईटी नियम 2021 के कंप्लायंस से जुड़ी अपनी मंथली रिपोर्ट को जारी करते हुए बताया कि कंपनी को ग्रिविएंस रिड्रेसल मैकेनिज्म के जरिए भारत में यूजर्स से 518 शिकायतें मिली थी.

इस रिपोर्ट में ट्विटर ने बताया है कि शिकायतों की बारीकी से जांच के बाद हमनें 25 अकाउंट्स के सस्पेंशन को रोक दिया लेकिन अन्य अकाउंट्स पर प्रतिबंध को कायम रखा है.

ट्विटर को भारत में रहने वाले ट्विटर यूजर्स से दुर्व्यवहार/उत्पीड़न (264), हेटफुल कंडक्ट (84), एडल्ट कंटेंट (67) और मानहानि (51) से जुड़ी सबसे ज्यादा शिकायतें मिली हैं.

कुल मिलाकर अगर आपने भी अगर ट्विटर पर कुछ ऐसा काम किया है जिससे कि सामने वाले व्यक्ति को आप से परेशानी हुई और उन्होंने आपकी शिकायत कर दी तो हो सकता है कि अगला ट्विटर अकाउंट आपका भी बैन हो सकता है.

क्या कहते हैं नए आईटी रूल्स 2021

2021 आईटी नियम के तहत बड़े डिजिटल और सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स जिनका यूजर डेटा बेस 5 मिलिनय (50 लाख) से ज्यादा है उन्हें हर महीने कंप्लायंस रिपोर्ट जारी करने के लिए कहा गया है. याद दिला दें कि ट्विटर ने 26 मार्च से 25 अप्रैल के बीच 25 लाख 51 हजार 623 इंडियन अकाउंट्स को प्रतिबंध लगा दिया था.