अपनी जेब पर बचाकर रखें पैसा, अगले हफ्ते ये आईपीओ करा सकते हैं ताबड़तोड़ कमाई

अपनी जेब पर बचाकर रखें पैसा, अगले हफ्ते ये आईपीओ करा सकते हैं ताबड़तोड़ कमाई

July 2, 2023 Off By NN Express

अगले सप्ताह, सात आईपीओ आ रहे हैं, जिनमें से 3 आईपीओ मेनस्ट्रीम और चार आईपीओ स्मॉल और मिड साइज कंपनियों की ओर से लाए जा रहे हैं. मौजूदा समय में आईपीओ लाने की तेजी इसलिए भी दिख रही है कि मौजूदा समय में शेयर बाजार का सेंटीमेंट पॉजिटिव देखने को मिल रहा है और कंपनियों को यकीन है कि डॉमेस्टिक रिटेल इंवेस्टर शेयरों में लगातार निवेश कर आईपीओ को हिट करा रहे हैं.

अगले हफ्ते आने वाले आईपीओ में प्रमुख आईपीओ सेनको गोल्ड लिमिटिड और सिनोप्टिक्स टेक्नोलॉजीज का है. सेनको की स्थापना 1994 हुई थी और यह पैन इंडिया इंडियन ज्वेलरी रिटेल सेलर है. कंपनी “सेनको गोल्ड एंड डायमंड्स” ब्रांड नाम से काम करती है और सोने, हीरे, चांदी, प्लैटिनम और बाकी कीमती पत्थरों की ज्वेलरी की रेंज अपने पास रखती है. दूसरी ओर सिनोप्टिक्स टेक्नोलॉजीज आईटी सर्विस एंड सॉल्यूशन प्राेवाइडर है. जो एक फिक्स्ड प्राइस आईपीओ लेकर आ रही है.

सेनको गोल्ड आईपीओ

सेन्को गोल्ड आईपीओ में कम से कम 47 शेयरों के लॉट में निवेश किया जा सकता है. इस आईपीओ के एक शेयर की कीमत 301 से 317 रूपये बताई जा रही है. कंपनी का शेयर ग्रे मार्केट में रूपये के प्रीमियम पर कारोबार कर रहा है. जीएमपी या ग्रे मार्केट प्रीमियम को इश्यू प्राइस में जोड़ने से आईपीओ शेयर की अनुमानित लिस्टिंग कीमत मिलती है.

आईपीओ 4 जुलाई, 2023 से 6 जुलाई, 2023 तक खुला रहने वाला है और लिस्टिंग बीएसई और एनएसई पर होगी. कंपनी का टारगेट आईपीओ से जुटाई गई रकम का उपयोग वर्किंग कैपिटल जरूरतों और सामान्य कॉर्पोरेट उद्देश्यों के लिए करना है.

सिनोप्टिक्स टेक्नोलॉजीज आईपीओ

दूसरा है आईपीओ सिनोप्टिक्स टेक्नोलॉजीज लिमिटेड का है. यह एक प्रमुख आईटी सर्विस एंड साॅल्यूशन प्रोवाइडर कंपनी है. जिसका आईपीओ फिक्स्ड प्राइस वैल्यू पर आ रहा है. जिसके शेयरों का लॉट साइज भी 600 शेयरों का है. आईपीओ सब्सक्रिप्शन के लिए 30 जून, 2023 से 5 जुलाई, 2023 तक खुला रहेगा.

कंपनी की योजना कुल 2,280,000 शेयर जारी करने की है, जिसका फेस वैल्यू 10 रूपये प्रति शेयर और कीमत 237 रूपये प्रति शेयर है. आईपीओ से लगभग 54.03 करोड़ रूपये जुटाने की उम्मीद है, जिसमें 35.08 करोड़ रूपये का फ्रेश इश्यू और 18.96 करोड़ ओएफएस शामिल है. कंपनी का जीएमपी 22 रूपये है.

ध्यान से करें निवेश

जानकारों की मानें तो आईपीओ में निवेश करना किसी अन्य बिजनेस में निवेश करने जैसा है. इसलिए इससे पहले कि आप आईपीओ में निवेश करने की योजना बनाएं, कंपनी की बुनियादी बातों और संभावनाओं की जांच कर लें. आईपीओ में निवेश से पहले देख लें कि मैनेजमेंट और फाउंडर्स कंपनी और अपने प्रोडक्ट की क्वालिटी पर किस तरह का महत्व देते हैं.

निवेशकों को कंपनी और उसके मैनेज्मेंट के विजन, थॉट प्रोसेस को समझना काफी जरूरी है. जब निवेशक को कंपनी के बारे में 360-डिग्री एंगल तक जानकारी मिल जाए तब विचार करना चाहिए कि वो आईपीओ उसके लिए है या नहीं.