Sunset Worship Rules : बैडलक से बचने के लिए सूर्यास्त के समय कभी भूलकर न करें ये काम

Sunset Worship Rules : बैडलक से बचने के लिए सूर्यास्त के समय कभी भूलकर न करें ये काम

June 27, 2023 Off By NN Express

हिंदू धर्म में सौभाग्य को पाने और दुर्भाग्य से बचने के लिए प्रत्येक काम को समय के अनुसार करने की सलाह दी गई है. हिंदू मान्यता के अनुसार सूर्योदय की तरह सूर्यास्त के समय के लिए भी कुछेक पूजा से जुड़े उपाय और दैनिक जीवन से जुड़े नियम बताए गये हैं.

जिनकी अनदेखी करने पर व्यक्ति को जीवन में तमाम तरह के कष्ट और परेशानियां झेलनी पड़ती हैं. आइए जानते हैं कि घर में सुख-शांति और सौभाग्य को बनाए रखने के लिए सूर्यास्त के समय और उसके बाद आखिर कौन से काम हमें करना और कौन से काम भूलकर भी नहीं करना चाहिए.

सूर्यास्त के समय न करें ये काम

  1. हिंदू मान्यता के अनुसार सूर्यास्त के बाद कपड़े धोना और सुखाना शुभ नहीं माना जाता है. हिंदू मान्यता के अनुसार सूर्यास्त के बाद कपड़े बाहर सुखाने से उसमें नकारात्मक ऊर्जा प्रवेश कर जाती है, जिससे व्यक्ति को दुख और दुर्भाग्य झेलना पड़ता है.
  2. हिंदू मान्यता के अनुसार सूर्यास्त के समय कभी भी व्यक्ति को सोना नहीं चाहिए. बीमार और बच्चों को यदि छोड़ दिया तो बाकी लोगों के द्वारा इस नियम की अनदेखी करने पर बड़ा दोष लगता है और उस घर में रोग, शोक और दरिद्रता बनी रहती है.
  3. हिंदू मान्यता के अनुसार सूर्यास्त के समय जब कभी भी आप अपने घर लौटें तो कुछ न कुछ अपने साथ जरूर लाना चाहिए. सूर्यास्त के समय या फिर उसके बाद घर में खाली हाथ हाथ आना बड़ा दोष माना गया है.
  4. हिंदू मान्यता के अनुसार धन-धान्य की कामना रखने वालों को भूलकर भी सूर्यास्त के बाद नाखून और बाल नहीं कटवाना चाहिए. मान्यता है कि इस नियम की अनदेखी करने वालों को पैसों की किल्लत और कर्ज का मर्ज झेलना पड़ता है.
  1. हिंदू मान्यता के अनुसार पेड़ और पौधों को देवताओं के समान पूजनीय माना गया है. यही कारण है कि सूर्यास्त के बाद पेड़ों की पत्तियों, डाल आदि को तोड़ना और उसे जल देना बड़ा दोष माना गया है.
  2. हिंदू मान्यता के अनुसार सूर्यास्त के बाद कभी किसी मृत व्यक्ति का अंतिम संस्कार नहीं किया जाता है. गरुण पुराण के अनुसार इस नियम की अनदेखी करने पर मृत व्यक्ति की आत्मा को शांति नहीं मिलती है और उसे परलोक में कष्ट भोगने पड़ते हैं.
  3. हिंदू मान्यता के अनुसार सूर्यास्त के समय और उसके बाद घर के भीतर झाड़ू-पोछा नहीं लगाना चाहिए. मान्यता है कि ऐसा करने से धन की देवी नाराज हो जाती हैं और व्यक्ति के घर से सारा धन और अन्न साफ हो जाता है. कहने का तात्पर्य यह कि इस नियम की अनदेखी करने पर व्यक्ति को धन की हानि होती है.

सूर्यास्त के समय करें ये काम

हिंदू मान्यता के अनुसार यदि सूर्यास्त के समय दैनिक पूजा एवं आम जीवन से जुड़े कुछ उपाय बताए गये हैं, जिसे करने पर व्यक्ति को सुख-सौभाग्य की प्राप्ति होती है. सनातन परंपरा के अनुसार धन की देवी की कृपा पाने के लिए व्यक्ति को शाम होते ही अपने घर की देहरी और घर के तमाम कोनों में प्रकाश की व्यवस्था करना चाहिए. सनातन परंपरा के अनुसार सूर्यास्त के समय तुलसी जी के पास शुद्ध देशी घी का दीया जलाना चाहिए. मान्यता है कि ऐसा करने पर न सिर्फ माता लक्ष्मी बल्कि नारायण की कृपा भी बनी रहती है.