CG NEWS : कलेक्टर जनदर्शन में पहुंची अवैध उत्खनन-अतिक्रमण की शिकायत

CG NEWS : कलेक्टर जनदर्शन में पहुंची अवैध उत्खनन-अतिक्रमण की शिकायत

June 19, 2023 Off By NN Express

रायपुर, 19 जून  कलेक्टोरेट सभाकक्ष में सोमवार को कलेक्टर डॉ. सर्वेश्वर नरेन्द्र भुरे ने जनचौपाल लगाकर शहर के नागरिकों की समस्या सुनी और समाधान के लिए आवश्यक कार्रवाई के निर्देश दिए। जनचौपाल में किसी ने अवैध उत्खनन की शिकायत, किसी ने अचानक स्कूल के बंद होने से बच्चों कोे होने वाले परेशानियों से अवगत कराया, वहीं कुछ समाजिक संस्थाओं ने अपने समाज के लिए सामुदायिक भवन बनाने के लिए सहायता मांगी, वहीं कुछ ने शासकीय योजनाओं के तहत मदद् मांगी। कलेक्टर ने समस्याओं को सुना और अधिकारियों को कड़ी कार्रवाई करने के निर्देंश दिए।

जनचौपाल में फाफाडीह के ड्रीम इंडिया स्कूल के पालकांे ने आकर बताया कि उनके बच्चें 2013-14 से शिक्षा के अधिकार कानून के तहत शिक्षा प्राप्त कर रहें है। कुछ दिनों पहले स्कूल प्रबंधन द्वारा स्कूल बंद करने की सूचना दी गई थी। इसके स्थान पर क्यूरो स्कूल का संचालन किया जा रहा है। पालकों ने बताया कि शुरूआत में दोनों स्कूलों द्वारा मीटिंग लेकर बच्चों से एक साल तक फीस ना लेने का आश्वासन दिया गया था।

कुछ दिनों बाद पालकों को ड्रीम इंडिया स्कूल से संपर्क करने कहा गया और वहां सपर्क करने पर स्कूल बंद ना होने की जानकारी देते हुए क्यूरो स्कूल द्वारा ड्रीम इंडिया स्कूल में कब्जा कर लेना बताया गया। पालकों ने कलेक्टर से बच्चों के भविष्य के परिप्रेक्ष्य में आग्रह किया कि बच्चों का आरटीई के तहत शिक्षा की व्यवस्था करें। कलेक्टर ने शिक्षा विभाग को इस संबंध में आवश्यक कार्रवाई के निर्देश दिए। जनचौपाल में ही कालीबाड़ी समिति तिलक नगर के सदस्यों द्वारा कानून के विरूद्ध मंदिर में कब्जा किए जाने और अशांति फैलाने की शिकायत की गई। इस पर आवश्यक कार्रवाई करने के निर्देश दिए गए।

अग्रहरि वैध समाज और गोबरा-नवापारा के देवांगन समाज द्वारा सामुदायिक भवन बनाने के लिए जमीन की मांग की गई। अकोलीखुर्द ग्राम के निवासियों ने गांव में अवैध उत्खनन पर रोक लगाने की मांग की साथ ही बीरगांव नगर पालिक निगम के पार्षद साहू द्वारा राशन दुकान खोलने और पेयजल के समस्या से निजाद दिलाने का आग्रह किया गया। वहीं आरंग तहसील के ग्राम ओड़का की शांति बाई मारकण्डे ने मुख्यमंत्री श्रमिक औजार सहायता योजना के तहत राशि और उपकरण दिलाने का निवेदन किया। चौपाल में नगर निगम आयुक्त मयंक चतुर्वेदी उपस्थित थे।