ट्रेन लेट है तो गर्मी में ना हों परेशान, महज 30 से 40 रुपए में मिल जाएगा शानदार AC रूम, इस तरह कर सकते हैं बुक

ट्रेन लेट है तो गर्मी में ना हों परेशान, महज 30 से 40 रुपए में मिल जाएगा शानदार AC रूम, इस तरह कर सकते हैं बुक

June 17, 2023 Off By NN Express

आम नागरिकों को ज्यादा परेशानी न हो इसके लिए भारतीय रेलवे कई तरह के नियम बनाती है। रेलवे अपने यात्रियों के लिए रह की फैसिलिटीज देती है। कभी टिकट में छूट देती है तो कभी स्पेशल ट्रेनों की सुविधा दे देती है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि भारतीय रेलवे अपने कुछ स्टेशनों पर रिटायरिंग रूम (Indian Railway Retiring Room) की सुविधा भी देती है। आपको बता दें कि आप मात्र 50 रुपये से भी कम में स्टेशन पर आराम करने के लिए रूम बुक कर सकते हैं। आज हम आपको यहां रिटायरिंग रूम के बारे में डिटेल से बताने वाले हैं।

ट्रेन लेट होने पर मिलती है सुविधा

रेलवे कि ये खास सुविधा आपको स्टेशन पर देखने को मिल जाएगी। अगर आपकी ट्रेन लेट है या फिर आपकी ट्रेन समय से पहले पहुंच गई है, तो आप  आईआरसीटीसी  की वेबसाइट पर जाकर अपने रूम की बुकिंग कर सकते हैं। बुकिंग के लिए आपको पीएनआर नंबर का इस्तेमाल करना पड़ता है। इसके बाद स्टेशन के कमरों में आराम से रुक सकते हैं। मान लीजिए आपकी ट्रेन दो, चार या सात घंटे लेट आएगी, इसी परेशानी को ध्यान में रखकर ठहरने के लिए रेलवे स्टेशन रिटायरिंग रूम की फैसलिटी देता है।

क्या है रेलवे रिटायरिंग रूम फैसिलिटी?

आपको बता दें कि जब आपकी ट्रेन लेट हो जाती है तब आपको रिटायरिंग रूम (IRCTC Retiring Room) की सुविधा मिलती है। आपको इसके लिए कुछ चार्ज देना पड़ता है। ये  ट्रेन के समय से पहले या बाद में 12 से 24 घंटे के लिए लिया बुक किया जा सकता है। यानी अगर आपको रूम की जरूरत है तो आप इसे 12 घंटे या फिर पूरे एक दिन के लिए रेंट पर ले सकते हैं। इसकी बुकिंग टिकट के पीएनआर नंबर से साइट पर जाकर कर सकते हैं।

एसी और नॉन एसी कमरे ले सकते हैं रेंट

रेलवे के रिटायरिंग रूम आपको बड़े स्टेशनों पर दो तरह के देखने को मिलते हैं। इनमें एसी और नॉन एसी दोनों तरह के कमरे शामिल होते हैं। आप इंटरनेट की मदद से आप रिटायरिंग रूम की एडवांस बुकिंग भी कर सकते हैं।

ध्यान दें कि रिटायरिंग रूम की सुविधा केवल उन यात्रियों को मिलेगी जिनका टिकट कन्फर्म है या जिनकी आरएसी टिकट है। वेटिंग टिकट, कार्ड टिकट और प्लेटफॉर्म टिकट वालों को रिटायरिंग रूम की सुविधा नहीं मिलती है। अगर आपके पास 500 किमी की दूरी वाला जनरल टिकट है तो आप इस सुविधा का फायदा उठा सकते हैं।