Excessive Sweating Problem: ज्यादा पसीना आने से हो रहे हैं परेशान, तो ये टिप्स आ सकते हैं आपके बेहद काम

Excessive Sweating Problem: ज्यादा पसीना आने से हो रहे हैं परेशान, तो ये टिप्स आ सकते हैं आपके बेहद काम

June 5, 2023 Off By NN Express

Excessive Sweating Problem: गर्मी के मौसम में पसीना आना कॉमन है, जो एक नेचुरल प्रोसेस है। शरीर के तापमान को कंट्रोल करने के लिए रोमछिद्रों से पसीना निकलता है। इस प्रोसेस से शरीर ठंडा रखता है और बॉडी में मौजूद गंदगी आसानी से पसीने के रूप में बाहर निकल जाती है, इसलिए पसीने का निकलना सेहत के लिए अच्छा है, लेकिन हद से ज्यादा पसीना आना बिल्कुल भी सही नहीं।  

कुछ लोगों के शरीर से बहुत ज्यादा पसीना निकलता है। जिसकी वजह से बॉडी से बदबू भी आती रहती है। तो आज हम आपको ज्यादा पसीना आने की समस्या से निजात दिलाने के कुछ टिप्स के बारे में बताने वाले हैं, आइए बिना और ज्यादा देर किए जान लेते हैं इनके बारे में।

योगा करें

अगर आपको बहुत ज्यादा पसीना आता है, तो योगा को अपने डेली रूटीन में शामिल करें, क्योंकि योगा की मदद से ज्यादा पसीना आने की समस्या को नेचुरल तरीके से कंट्रोल किया जा सकता है। योग शरीर की नाड़ियों को शांत रखता है और ज्यादा मात्रा में पसीने के बनने के प्रोसेस को कम करता है।

सूती कपड़े पहनें

गर्मियों में कॉटन (सूती) कपड़े पहनें। सूती बनियान या टी-शर्ट्स, कुर्ते, पेंट्स पसीना सोखने में मददगार होते हैं। यह न सिर्फ शरीर के पसीने को सोखते हैं, बल्कि उन्हें तेजी से सुखाते भी हैं।

कैफीन से परहेज

बहुत ज्यादा मात्रा में कैफीन से बने खाद्य पदार्थं के सेवन से शरीर से ज्यादा मात्रा में पसीना बाहर आता है। ऐसे में संतुलित मात्रा में ही कॉफी आदि का सेवन करना चाहिए।

मसालेदार खाना अवॉयड करें

बहुत ज्यादा मसालेदार खाना खाने से शरीर में पसीना बनने के प्रोसेस में तेजी आती है। तो अपनी डाइट से मसालेदार भोजन को जितना हो सके अवॉयड करें। 

जूस पिएं

गर्मियों में गर्म कॉफी या चाय पीने की जगह आप ठंडा, ताजा जूस पिएं। यह आपके शरीर के तापमान को नियंत्रित करता है और इससे बहुत ज्यादा मात्रा में पसीना शरीर से बाहर नहीं निकलता।