पहली Job में न करें ये गलतियां, पैसा डूबने के साथ Professional करियर पर पड़ सकता है बुरा असर

पहली Job में न करें ये गलतियां, पैसा डूबने के साथ Professional करियर पर पड़ सकता है बुरा असर

June 4, 2023 Off By NN Express

हम सबको अपनी जॉब जीवन भर याद रहती है क्योंकि वह जॉब हमारी जिंदगी में एक पेशेवर करियर का पहला पड़ाव होता है। पहली जॉब में आप हर तरह की चीजें सीखते है और बड़े होते हैं।

महीने भर काम करने के बाद जब पहली बार आपके पास आपकी कमाई आती है तो चेहरे पर एक अलग खुशी और संतुष्टि होती है। हम सबको अपनी सैलरी भी हमेशा याद रहती है चाहे वो कितने रुपये की भी क्यों ना हो। कोई अपनी पहली सैलरी से मौज मस्ती करता है तो कोई उस सैलरी से अपने माता-पिता को कोई गिफ्ट देता है।

लेकिन पहली सैलरी आते ही आपके उपर बिना कहे एक फाइनेंशियल फ्रीडम की जिम्मेदारी भी आ जाती है, जिसका मतलब होता है अब आप अपने पैरों पर खड़े हो चुके हैं और अपना खर्च खुद वहन कर सकते हैं।

इसलिए बहुत जरूरी है कि पहली कमाई से ही आप अपने भविष्य के लिए योजना बनाना शुरू कर दें। आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि आपको ऐसी कौन सी वित्तीय गलतियां अपने किरयर के शुरुआती चरण में करने से बचना चाहिए।

फिजूलखर्ची से बचें

पहली सैलरी से सेलिब्रेट करना और जश्न मनाना एक हद तक जायज है लेकिन आपको फिजूल खर्च करने से बचना चाहिए। आपको ब्रांडेड कपड़े और टॉप-एंड स्मार्टफोन सहित महंगे  लक्जरी आइटम खरीदने की जल्दबाजी नहीं करनी चाहिए। कुछ भी करने से पहले आप अपना बजट जरूर बनाएं।

सबसे ज्यादा जरूरी होता है कि आप अपने कौन से खर्च को कम करते हैं इसकी जानकारी होना। एक ऐसा ही खर्च है घर का किराया, आमतौर पर आपको अपने वेतन के 30 फीसदी से ज्यादा घर के किराए पर खर्च नहीं करना चाहिए।

सेविंग ना करना बड़ी गलती हो सकती है

हम सभी को पता है कि पैसे बचाने चाहिए लेकिन जब बचाने की बारी आती है तो हम ऐसा नहीं करते बल्कि जरूरत से ज्यादा खर्च कर देते हैं। इसलिए बहुत जरूरी है कि आप अपने पहले वेतन से सोच-समझकर बचत और निवेश करने की आदत विकसित करना शुरू कर दें। आपको कम से कम अपनी सैलरी का 20 फीसदी को सेव करना या निवेश करना चाहिए।

टैक्स को जरूर समझें

आपको जो वेतन मिलता है उसमें कंपनी द्वारा पहले से ही टैक्स डिडक्शन एट सोर्स (TDS) कटा होता है।

इसलिए आपको यह पता होना चाहिए कि टैक्स प्लानिंग के जरिए आप टीडीएस के सभी या कुछ हिस्से के लिए रिफंड का दावा करने के योग्य हो सकते हैं।

बहुत अधिक कर्ज ना लें

आमतौर पर जब भी कोई कमाना शुरू करता है तो  क्रेडिट कार्ड उपयोग करता ही है। लेकिन केवल यह सोच कर क्रेडिट कार्ड ना लें कि आप इसके लिए पात्र हैं। बल्कि आप बहुत अधिक लोन लेने से बचें, जैसे क्रेडिट कार्ड लोन या पर्सनल लोन। ध्यान रखें कि क्रेडिट कार्ड का आपकी मासिक सैलरी के 30 फीसदी से ज्यादा ना हो।