Earbuds का ज्यादा इस्तेमाल बना सकता है आपको बहरा, तेज वॉल्यूम से जरा बचकर

Earbuds का ज्यादा इस्तेमाल बना सकता है आपको बहरा, तेज वॉल्यूम से जरा बचकर

June 2, 2023 Off By NN Express

चाहे आप वर्कआउट करते समय म्यूजिक सुन रहे हों, ऑनलाइन वीडियो देख रहे हों या काम पर कॉल कर रहे हों, ईयरबड्स हमारी डिजिटल दुनिया का एक महत्वपूर्ण हिस्सा बन गए हैं। लेकिन क्या आपको पता है जितना हम ईयरबड्स का इस्तेमाल करते हैं ये बहुत ज्यादा हमारे लिए खतरनाक होते हैं।

ऐसा ही एक केस सामने आया है जिसमें एक लड़के की ज्यादा ईयरबड्स इस्तेमाल करने से सुनने की छमता चली गई। डॉक्टर ने कुछ बेहद अच्छी जानकारी बताई है जिसको आपको ध्यान में रखना चाहिए।

Earbuds का ज्यादा इस्तेमाल बना सकता है बहरा

हाल ही में, दिल्ली के एक अस्पताल में डॉक्टरों ने यूपी के गोरखपुर के एक 18 वर्षीय लड़के का सफल ऑपरेशन किया, जो ईयरफोन के लंबे समय तक इस्तेमाल के कारण हुए संक्रमण के कारण सुनने की क्षमता खो चुका था।

उनकी सामान्य सुनवाई हासिल करने में मदद करने के लिए सर्जरी की गई थी। हर केस में ऐसा नहीं होता है कि कोई बिल्कुल अच्छे से ठीक हो जाए। अगर आप भी अपने Earbuds को किसी के साथ शेयर करते हैं तो सावधान हो जाइए। आइए आपको इसके बारे में डिटेल से बताते हैं।

ऐसे केस में लगातार हो रही बढ़ोतरी

ये केस आजकल ज्यादा देखने को मिल रहे हैं। डॉक्टर ने कहा है कि ज्यादा नवजवान लड़के घर में बैठकर ईयरबड्स का इस्तेमाल करते हैं। ज्यादा ईयरबड्स के इस्तेमाल से लोग बहरे हो रहे हैं। इसलिए अगर आप घर पर ज्यादा देर तक ईयरफोन या ईयरबड्स का इस्तेमाल करते हैं तो थोड़ा सतर्क हो जाएं।

इस वजह से हो रहा संक्रमण

डॉक्टर  ईयरफोन के लंबे समय तक इस्तेमाल को दोष देते हैं, जिससे कान में नमी बढ़ जाती है और संक्रमण हो जाता है। डॉक्टरों ने टीओआई को बताया, “हमारे शरीर की तरह, ईयर कैनाल को भी वेंटिलेशन की जरुरत होती है और इसे लंबे समय तक बंद करने से पसीना जमा होता है और संक्रमण होता है।

कान से शुरू होता है संक्रमण

डॉक्टरों के अनुसार, ईयरफोन के गलत इस्तेमाल से स्थानीय संक्रमण मध्य कान और मास्टॉयड (कान के पीछे की हड्डी) तक पहुंच जाता है। अक्सर, यह संक्रमण काफी ज्यादा खतरनाक होता है। इस संक्रमण की वजह से सुनने की हड्डियां को कमजोर कर देते हैं, जिसकी वजह से हमें काम सुनाई देने लगता है।

Earphone शेयर करने से हो रहा संक्रमण 

डॉक्टर ने बताया कि कान का संक्रमण दर्द और डिस्चार्ज के साथ शुरू हुआ। महीनों तक इलाज चला और दिल्ली आने से पहले लड़के की दो सर्जरी हुई। लड़के ने डॉक्टरों को बताया कि लंबे समय तक काम करने के अलावा उसने दोस्तों के साथ अपने ईयरफोन भी शेयर किए। डॉक्टरों को अंदेशा है कि इससे उसकी हालत बिगड़ सकती है।

ज्यादा वॉल्यूम से बढ़ सकती है मुसीबतें

ईयरबड्स का इस्तेमाल करते समय वॉल्यूम कम करना जरूरी है। कई लोग साउंड का वॉल्यूम बहुत ज्यादा करके म् म्यूजिक  सुनते हैं। इसकी वजह से आपको कान में दर्द और इसक साथ आपको काम सुनाई देने लगता है। इसलिए हमेशा कोशिश करें कि म्यूजिक सुनते समय इसकी वॉल्यूम को कम रखें।