Instagram Followers बढ़ाने के लिए सारी हदें पार कर रहे युवा, बाइक स्टंट से लेकर ‘जहर’ पीकर पोस्ट कर रहे VIDEO..

Instagram Followers बढ़ाने के लिए सारी हदें पार कर रहे युवा, बाइक स्टंट से लेकर ‘जहर’ पीकर पोस्ट कर रहे VIDEO..

April 27, 2023 Off By NN Express

Instagram Followers : ग्रेटर नोएडा : नोएडा-ग्रेटर नोएडा में अप्रैल के महीने में 13 ऐसे मामले सामने आए हैं जिनमें 18 से 25 की उम्र के बीच के युवाओं ने सोशल मीडिया पर फॉलोअर्स बढ़ाने के चक्कर में अपनी जान जोखिम में डाल दी। कुछ ने सड़क पर कार व बाइक पर सवार होकर स्टंट किया तो कुछ ने मच्छर मारने वाला जहरीला पदार्थ पीते हुए वीडियो इंस्टाग्राम पर पोस्ट कर दिया।

युवाओं का कहना है कि वह सोशल मीडिया पर फॉलोअर्स बढ़ाने के लिए ऐसा करते हैं। मनोचिकित्सक के साथ मिलकर पुलिस युवाओं की काउंसलिंग करेगी और उनको सही दिशा में चलने के लिए प्रेरित करेगी। इन दिनों सोशल मीडिया के अलग-अलग प्लेटफार्म फेसबुक, इंस्टाग्राम, ट्विटर समेत कई अन्य पर रील बनाकर प्रसारित करने की होड़ लगी हुई है।

युवक ने ऑलआउट पीते हुए बनाया वीडियो

बीती रात भी फेज दो क्षेत्र में रहने वाले एक युवक ने ऑलआउट पीते हुए वीडियो बनाकर इंस्टाग्राम पर पोस्ट कर दिया। सूचना भारत सरकार के अधिकारी ने डीजीपी कंट्रोल को दी। वहां से नोएडा पुलिस के पास सूचना पहुंची। पुलिस जब युवक के पास पहुंची तो गुस्से के साथ हंसी भी आई।

युवक आलआउट की बोतल में पानी डालकर पीते हुए रील बना रहा था। युवक तक पहुंचने के लिए पुलिस को 50 से अधिक लोगों के संपर्क करना पड़ा था। इससे पूर्व भी दादरी में एक युवक ने आत्महत्या का प्रयास करते हुए वीडियो प्रसारित किया था। पुलिस को सही समय पर सूचना मिलने पर युवा को बचा लिया गया।

18 अप्रैल को मीडिया सेल को सूचना मिली कि दनकौर क्षेत्र के एक व्यक्ति ने इंस्टाग्राम पर आत्महत्या संबंधी फोटो और पोस्ट डाली है। पोस्ट में फंदे की फोटो संलग्न थी। मीडिया सेल ने तुरंत इसकी सूचना स्थानीय कोतवाली प्रभारी को दी। मोबाइल नंबर के आधार पर चौकी प्रभारी सहित अन्य पुलिसकर्मी मौके पर पहुंचे और परिवार के सदस्यों के बीच करीब तीन घंटे तक व्यक्ति की काउंसलिंग की।

“मेरी जिंदगी का आखिरी दिन है”

23 मार्च को जेवर निवासी एक युवक ने इंस्टाग्राम पर पोस्ट की कि मेरी जिंदगी का आखिरी दिन है, मुझे माफ कर देना। इंस्टाग्राम द्वारा जैसे ही पुलिस को अलर्ट का मैसेज मिला, मीडिया सेल ने नजदीकी कोतवाली प्रभारी को पोस्ट संबंधी जानकारी दी। टीम मोबाइल की लोकेशन से युवक तक पहुंच गई। 22 वर्षीय युवक की काउंसलिंग की गई।

फॉलोअर्स बढ़ाने का शौक है बेहद खतरनाक

शारदा विश्वविद्यालय के मनोचिकित्सक डॉक्टर कुणाल ने बताया कि सोशल मीडिया पर फॉलोअर्स की संख्या बढ़ाने का शौक बेहद खतरनाक है। युवाओं को अपना कैरियर बनाने की तरफ ध्यान देना चाहिए। स्वजन को यह सोचना होगा कि घर से बाहर जाकर उनका बच्चा क्या कर रहा है। स्वजन को विशेष निगरानी रखने की जरूरत है।

गौतम बुद्धनगर पुलिस आयुक्त लक्ष्मी सिंह ने बताया कि इसी महीने पुलिस ने कई अलग-अलग मामलों में युवाओं की जान बचाई है। इस संबंध में विशेष अभियान चलाकर युवाओं को जागरूक किया जाएगा। मेरी लोगों से अपील है कि वह बच्चों की तरफ ध्यान दें और उनको सही दिशा में चलने के लिए प्रेरित करें।