हाथ-पैर में 12-12 उंगलियों के साथ पैदा हुआ अनोखा बच्चा, डॉक्टर्स हुए हैरान….

हाथ-पैर में 12-12 उंगलियों के साथ पैदा हुआ अनोखा बच्चा, डॉक्टर्स हुए हैरान….

April 20, 2023 Off By NN Express

तेलंगाना के कोरुतला स्थित सरकारी अस्पताल में रविवार को एक दुर्लभ घटना हुई। यहां महिला ने एक ऐसे बच्चे को जन्म दिया, जिसके हाथ और पैर में 12-12 उंगलियां हैं । 24 उंगलियों के साथ पैदा हुए इस बच्चे को देखकर डॉक्टर भी हैरान हैं। अस्पताल प्रशासन की ओर से जारी किए गए बयान में कहा गया है कि बच्चे के हर हाथ और पैर में 6-6 उंगलियां हैं।

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, तेलंगाना के निजामाबाद जिले के कम्मारीपल्ली मंडल के येरगतला गांव निवासी सुंगरापू सागर और रावली की शादी दो साल पहले हुई थी। रविवार (16 अप्रैल) को रावली को लेबर पेन हुआ, जिसके बाद उन्हें मेटपल्ली सरकारी अस्पताल ले जाया गया। हालांकि डॉक्टरों की कमी के कारण उसे कोरुतला सरकारी अस्पताल में ट्रांसफर कर दिया गया। इसी अस्पताल में रावली ने नॉर्मल डिलीवरी से बच्चे को जन्म दिया है। जब डॉक्टरों ने बच्चे को हाथ में लिया, तो वह हैरान रह गए। डॉक्टरों ने देखा कि बच्चे के हाथ और पैर दोनों में ही 12-12 उंगलियां हैं। बच्चे के जन्म के बाद डॉक्टरों ने इसे मेडिकल हिस्ट्री बताया है। डॉक्टरों का कहना है कि बच्चा बिल्कुल हेल्दी और फिट है।

जिला अस्पताल में अतिरिक्त उंगुलियों के साथ बच्चे के जन्म की खबर मिलने के बाद वहां लोगों की भीड़ उमड़ पड़ी। अस्पताल में बच्चे की एक झलक पाने लिए लोग बेकरार दिखे। स्थानीय लोगों का कहना है कि एक बच्चे का इस तरह ज्यादा उंगलियों के साथ पैदा होना, अपने आप में एक अद्भुत घटना है। जबकि कुछ लोगों ने कहा कि यह ईश्वर का चमत्कार है। तेलंगाना में हुई इस अद्भुत घटना के बाद आइए जानते हैं ऐसा क्यों होता है?

मदरहुड हॉस्पिटल में सीनियर आब्सट्रिशियन एंड गायनोकोलॉजिस्ट डॉ. मनीषा का कहना है कि हाथ और पैर में अतिरिक्त उंगली की संभावना पुरुषों में ज्यादा देखने को मिलती है। मेडिकल की भाषा में इसे पोलीडेक्टिली के नाम से जाना जाता है। डॉक्टर का कहना है कि कई मामलों में यह जेनेटिक होता है। यानी की माता-पिता या परिवार में किसी सदस्य के अतिरिक्त उंगली है, तो बच्चे में भी यह देखने को मिल सकती है। अगर किसी बच्चे में यह जेनेटिक नहीं है, तो इसके कई कारण हो सकते हैं। आइए जानते हैं इसके बारे में।