टकराव की राह पर पाकिस्तान की संसद और सुप्रीम कोर्ट

टकराव की राह पर पाकिस्तान की संसद और सुप्रीम कोर्ट

April 15, 2023 Off By NN Express

इस्लामाबाद ,15 अप्रैल ।  पाकिस्तान की संसद और न्यायपालिका के बीच गतिरोध हो गया है। सत्तारूढ़ गठबंधन ने सर्वोच्च न्यायालय (प्रैक्टिस एंड प्रोसीजर बिल) विधेयक 2023 को चुनौती देने वाली याचिकाओं की सुनवाई के लिए गठित आठ सदस्यीय पीठ को खारिज कर दिया है। एक मीडिया रिपोर्ट में यह जानकारी दी गई है। दूसरी ओर पाकिस्तान के सुप्रीम कोर्ट ने अग्रिम निषेधाज्ञा का प्रयोग करते हुए, सुप्रीम कोर्ट (प्रैक्टिस एंड प्रोसीजर बिल) 2023 के संचालन पर रोक लगा दी, जिसका उद्देश्य पाकिस्तान के मुख्य न्यायाधीश की स्वत: संज्ञान लेने और बेंच गठित करने की शक्तियों को कम करना है।

पीडीएम गठबंधन सरकार ने एक बयान जारी करते हुए विवादास्पद बताते हुए आठ सदस्यीय पीठ को खारिज कर दिया। द न्यूज ने बताया कि संघीय सरकार में सहयोगियों ने संसद के अधिकार को छीनने और इसके संवैधानिक दायरे में हस्तक्षेप करने के प्रयासों का विरोध करने का संकल्प लिया।

इस हफ्ते की शुरुआत में, सुप्रीम कोर्ट (प्रैक्टिस एंड प्रोसीजर) बिल 2023 को पाकिस्तान के राष्ट्रपति आरिफ अल्वी द्वारा लौटाए जाने के बाद संसद की संयुक्त बैठक द्वारा पारित किया गया था। याचिकाओं को सुनने के लिए आठ सदस्यीय पीठ का गठन किया गया था, जिसमें तर्क दिया गया था कि सर्वोच्च न्यायालय (प्रैक्टिस एंड प्रोसीजर बिल) विधेयक 2023 की अवधारणा, तैयारी, समर्थन और पारित करना दुर्भावना से दूषित कार्य है।

इसके बाद, संविधान के अनुच्छेद 184 (3) के तहत चार अलग-अलग याचिकाएं दायर की गईं, जिसमें शीर्ष अदालत से बिल को रद्द करने के लिए कहा गया।सत्तारूढ़ गठबंधन के बयान ने नए घटनाक्रम को अभूतपूर्व करार दिया, क्योंकि विधायी प्रक्रिया पूरी होने से पहले ही याचिकाओं को स्वीकार कर लिया गया था। इसने कहा कि यह कदम देश की सर्वोच्च अदालत की विश्वसनीयता को कम करने के बराबर है और न्याय की संवैधानिक प्रक्रिया को अर्थहीन बना रहा है।