Hair Care Tips: काले, लंबे और घने बालों की है चाहत, तो इन 3 तरीकों से करें प्याज के रस का इस्तेमाल

Hair Care Tips: काले, लंबे और घने बालों की है चाहत, तो इन 3 तरीकों से करें प्याज के रस का इस्तेमाल

March 13, 2023 Off By NN Express

Hair Care Tips: कामकाज के बढ़ते बोझ की वजह से इन दिनों हमारी दिनचर्या पूरी तरह से बदल चुकी है। ऐसे में बढ़ते स्ट्रेस, वर्क प्रेशर और गलत खानपान का असर न सिर्फ हमारी सेहत पर, बल्कि हमारी त्वचा और बालों पर भी पड़ रहा है। आजकल ज्यादातर लोग टूटते,गिरते और झड़ते बालों की समस्या से परेशान हैं।

लड़का हो या लड़की इन दिनों हर कोई अपनी खूबसूरती का काफी ध्यान रखते हैं। ऐसे में बालों की समस्या कई बार हमारी खूबसूरती को कम कर देती है। अगर आप भी लगातार झड़ते बालों की समस्या से परेशान हैं, तो इसके लिए प्याज के रस का इस्तेमाल कर सकते हैं। प्याज का रस बालों के लिए काफी गुणकारी होता है। लेकिन अगर आप लंबे,काले और घने बाल चाहते हैं, तो इसके लिए प्याज के रस में इन 3 चीजों को मिलाकर लगाने से फायदा मिलेगा।

प्याज का रस और अलसी

अगर आप अपने बालों की ग्रोथ बढ़ाना चाहते हैं, तो इसके लिए प्याज के रस में अलसी मिलाकर लगाने से फायदा मिलेगा। इसके लिए आपको अलसी के बीजों को पीसकर इसे प्याज के रस में मिलाना होगा। इसके बाद इस तैयार मिश्रण को अपने स्कैल्प पर लगाते हुए हल्के हाथों से मसाज करें और 30 मिनट के लिए छोड़ दें। बाद में ठंडे पानी से बालों को शैंपू कर लें।

प्याज का रस और करी पत्ता

बालों के लिए करी पत्ता भी काफी फायदेमंद माना जाता है। ऐसे में अगर आप इसे प्याज के रस में मिलाकर लगाते हैं, तो इससे बालों को दोगुना फायदा मिलता है। करी पत्ता और प्याज का रस एक्टिवेटर की तरह काम करते हैं, जिससे आपके बाल मजबूत और हेल्दी बनते हैं। साथ ही इसके इस्तेमाल से बाल काले भी होते हैं। इसे बनाने के लिए करी पत्ते को पीसकर प्याज के रस में मिला लें। अब इसे बालों में लगाकर 40 मिनट तक सूखने दें और फिर हेयह वॉश कर लें।

प्याज का रस और मेथी

बालों की ग्रोथ और इन्हें मजबूत बनाने के लिए आप मेथी और प्याज का रस का इस्तेमाल कर सकते हैं। मल्टीन्यूट्रिएंट्स से भरपूर मेथी और प्याज के रस को मिलाकर लगाने से बालों की ग्रोथ बढ़ाने में मदद मिलती है। इस हेयर मास्क को तैयार करने के लिए मेथी को पीस कर प्याज के रस में अच्छे से मिला लें। अब इसे स्कैल्प में अच्छे से लगाएं और फिर साफ पानी से बालों को धो लें।