Gmail का हिडन टूल है कमाल, Undo Send जैसा फीचर चुटकियों में संभाल लेता है बिगड़ा हुआ काम

Gmail का हिडन टूल है कमाल, Undo Send जैसा फीचर चुटकियों में संभाल लेता है बिगड़ा हुआ काम

March 12, 2023 Off By NN Express

जीमेल का इस्तेमाल हर कामकाजी यूजर द्वारा किया जाता है। ऑफिशियल मेल को रिसीव करने के लिए इस ऐप का इस्तेमाल बेहद आसान है। यही वजह है गूगल के इस ऐप को कम्युनिकेशन का पावरफुल टूल माना जाता है। यह सूचनाओं को सहेज कर रखने का एक विश्वसनीय टूल भी है। इस ऐप का इस्तेमाल आसान तो है पर कई बार यूजर्स मेल को एरर के साथ भेज देते हैं। जीमेल में कुछ एरर कॉमन होते हैं। ऐसे में ऐप में ही हिडन फीचर पेश किए जाते हैं, जिनकी मदद से एरर को ठीक किया जा सकता है। जीमेल का ऐसा ही एक हिडन फीचर Undo Send है जो कई यूजर के लिए यूजफुल फीचर है।

इस ऐप का इस्तेमाल आसान तो है पर कई बार यूजर्स मेल को एरर के साथ भेज देते हैं। जीमेल में कुछ एरर कॉमन होते हैं। ऐसे में ऐप में ही हिडन फीचर पेश किए जाते हैं, जिनकी मदद से एरर को ठीक किया जा सकता है। जीमेल का ऐसा ही एक हिडन फीचर Undo Send है जो कई यूजर के लिए यूजफुल फीचर है।

ऐसे में टाइप किया हुआ मेल पूरी जानकारियों के साथ ड्राफ्ट में सेव हो जाता है। इस स्थिति में अगर यूजर ने कोई गलती की है और वह यूजर के नजर में आ जाती है तो ठीक की जा सकती है, लेकिन एक बार मेल सेंड होने और रिसीवर को मिल जाने पर इसमें किसी तरह का कोई बदलाव नहीं किया जा सकता है।

Undo Send ऐसे करता है काम

जीमेल मेल में की गई गलती को सही करने के लिए Undo Send को इस्तेमाल किया जा सकता है। Undo Send की मदद से मेल को पूरी तरह से सेंड होने से तो नहीं रोका जा सकता लेकिन अधिकतम 30 सेकंड के लिए मेल को ड्राफ्ट फोल्डर में सेव किया जा सकता है।

इस फीचर की मदद से एरर को सही करने के लिए कुछ समय मिल जाता है।

Undo Send को ऐसे करें एक्टिव

  • जीमेल के Undo Send फीचर को इस्तेमाल करने के लिए सबसे पहले जीमेल ओपन करना होगा।
  • यहां सेटिंग के ऑप्शन पर टैप करना होगा।
  • सेटिंग के ऑप्शन पर See All Settings के ऑप्शन पर टैप करना होगा।
  • यहां Undo Send के साथ सेकंड में टाइम का ऑप्शन मिलता है।
  • यहां यूजर को 5, 10, 20 और 30 सेकंड का ऑप्शन मिलता है।
  • यूजर अपनी जरूरत के हिसाब से एक सही समय का इस्तेमाल कर सकता है।
  • अंत में Save changes से फीचर एक्टिव हो जाता है।