Instagram पर Fraud का नया तरीका, विज्ञापन दिखाकर इस तरह झांसा दे रहे जालसाज

Instagram पर Fraud का नया तरीका, विज्ञापन दिखाकर इस तरह झांसा दे रहे जालसाज

February 26, 2023 Off By NN Express

Online Fraud: अगर आप भी सोशल मीडिया का इस्तेमाल करते हैं और ऑनलाइन ही लेनदेन करते हैं, तो यह खबर आपके लिए है। सोशल मीडिया ऐप इंस्टाग्राम (Instagram) के जरिए फ्रॉड का नया तरीका सामने आया है, जिसमें एक महिला को लोन का लालच देकर ठगों ने हजारों रुपये कुछ सेकेंड्स में हड़प लिए गए।

कैसे हुआ पूरा फ्रॉड?

जानकारी के मुताबिक, महिला INSTAGARM पर रील देख रही थी। इस दौरान उसे लोन का एक विज्ञापन दिखा, जिसके बाद उसने अप्लाई बटन पर क्लिक कर दिया। अप्लाई क्लिक करने के साथ ही एक फॉर्म खुल गया और निजी जानकारी उसमें भरने को कहा गया।

इसके बाद महिला को कंपनी की तरफ से फोन कॉल आया, जिसमें एक व्यक्ति में महिला को लोन की सभी शर्तों जैसे ब्याज, लौटाने की अवधि आदि के बारे में बताया। खास बता यह थी कि जिस राशि का महिला लोन लेना चाहती थी, जालसाजों उससे दोगुनी राशि के लिए महिला को राजी कर लिया।

अपने को सही दिखाने के लिए कंपनी का प्रतिनिधि बनकर बात कर रहे व्यक्ति ने अपना आईडी कार्ड भेजा। इसके कुछ देर बाद लोन के प्रोसेसिंग शुल्क के भुगतान के लिए क्यूआर कोड भी भेज दिया। इसके बाद महिला को भुगतान करने के लिए कहा गया, लेकिन के बार-बार करने पर भी प्रतिनिधि ने बताया कि भुगतान नहीं हुआ और करीब 60,000 रुपये का भुगतान कंपनी को कर दिया।

संदेह होने पर महिला ने प्रतिनिधि से कहा कि वे लोन की बाकी की प्रक्रिया कंपनी के ऑफिस आकर पूरा करेगी। जैसी ही वह कंपनी के पते पर पहुंची देख कि वहां कोई ऑफिस नहीं है। फ्रॉड होने का पता लगते कि महिला ने ठगों के शिकायत दर्ज कराने के लिए पुलिस से संपर्क किया।

ऑनलाइन फ्रॉड से बचने के तरीके

  • किसी भी मीडिया पर चल रहे किसी भी विज्ञापन में दी गई जानकारी को वेरीफाई करें।
  • फ्रॉड से बचने का सबसे अच्छा तरीका यह है कि किसी अनजान व्यक्ति से ऑनलाइन लेनदेन के बारे में बातचीत न करें, क्योंकि कई बार जालसाल नकली प्रोफाइल का भी सहारा लेते हैं।
  • जहां तक हो अपने आधार, पैन और बैंक खातों से जुड़ी जानकारी जितना संभव हो निजी रखें।