HDFC बैंक ने ग्राहकों को दिया झटका, MCLR में किया इजाफा- जानें कितने महंगे हो गए आपके लोन

HDFC बैंक ने ग्राहकों को दिया झटका, MCLR में किया इजाफा- जानें कितने महंगे हो गए आपके लोन

February 8, 2023 Off By NN Express

निजी क्षेत्र के बैंक एचडीएफसी ने आरबीआई की मौद्रिक नीति समिति की बैठक के फैसले से पहले ही अपनी उधारी दर की सीमांत लागत (एमसीएलआर) बढ़ा दी है। ये बढ़ी हुई बैंक दरें 7 फरवरी 2023 से लागू हो गई हैं।

कितना बढ़ा है एमसीएलआर?


एचडीएफसी बैंक की वेबसाइट के मुताबिक, बैंक ने एमसीएलआर में 10 बेसिस प्वाइंट (बीपीएस) की बढ़ोतरी की है। अब रात के लिए एमसीएलआर रेट 8.60 फीसदी हो गया है।

एमसीएलआर एक से तीन साल


एक साल के लिए MCLR को पहले के 8.85 फीसदी से घटाकर 8.90 फीसदी कर दिया गया है. वहीं, दो साल की MCLR 9 फीसदी और तीन साल की MCLR 9.10 फीसदी है.

एमसीएलआर क्या है?


द मार्जिनल कॉस्ट ऑफ फंड्स लेंडिंग रेट या एमसीएलआर वह न्यूनतम ब्याज दर है जिस पर वित्तीय संस्थान किसी को उधार देते हैं। इससे कम ब्याज पर कोई भी बैंक किसी को कर्ज नहीं दे सकता। यह दर केंद्रीय बैंक द्वारा लागू की गई है।

भारतीय रिजर्व बैंक क्रेडिट नीति

भारतीय रिजर्व बैंक की मौद्रिक नीति समिति की बैठक के बाद आज आरबीआई गवर्नर शक्तिकांत दास बैठक में लिए गए निर्णयों के बारे में जानकारी देंगे। ऐसे में संभावना है कि आरबीआई रेपो रेट में 25 बेसिस प्वाइंट की बढ़ोतरी कर सकता है। ऐसा होने पर होम लोन, कार लोन, पर्सनल लोन आदि कर्ज में डूब जाते हैं। बैंकों से महंगा हो जाएगा।