कृमि से छुटकारा सेहतमंद भविष्य हमारा के थीम पर होगा राष्ट्रीय कृमि मुक्ति दिवस का आयोजन

कृमि से छुटकारा सेहतमंद भविष्य हमारा के थीम पर होगा राष्ट्रीय कृमि मुक्ति दिवस का आयोजन

February 8, 2023 Off By NN Express

बेमेतरा 08 फरवरी I बेमेतरा जिले में प्रतिवर्ष की भांति इस वर्ष भी स्वास्थ्य विभाग बेमेतरा द्वारा राष्ट्रीय कृमि मुक्ति दिवस का आयोजन 10 फरवरी 2023 को किया जायेगा। जिसके अंतर्गत जिला बेमेतरा के समस्त एक से 19 वर्ष के बच्चों को जिले के समस्त  आंगनबाड़ी केंद्रों, शासकीय/निजी स्कूलों, शासकीय अनुदान प्राप्त स्कूलों एवं महाविद्यालय में कृमि नियंत्रण की दवा (एल्बेंडाजोल) खिलाया जाएगा तथा छुटे हुए बच्चों को मॉप अप दिवस 15 फरवरी 2023 को दवा सेवन कराई जाएगी, इसके तहत जिले के 1296 शासकीय/शासकीय अनुदान प्राप्त स्कूलों, 302 निजी स्कूलों तथा 1104 आंगनवाडी केन्द्रों में पढ़ने वाले एवं गैर स्कूली/आंगनबाड़ी के एक से 19 वर्ष के कुल 3 लाख 63 हजार 776 बच्चों को शामिल किया जायेगा।

कलेक्टर पी.एस.एल्मा ने जिले के समस्त पालकों व जनसामान्य से अपील करते हुए कहा कि 10 फरवरी 2023 को राष्ट्रीय कृमि मुक्ति दिवस पर अपने समीप के आंगनबाड़ी केन्द्र या शासकीय/निजी स्कूलों में एक से 19 वर्ष आयु समूह के सभी बच्चों को कृमि नियंत्रण की दवा एल्बेंडाजोल सेवन अवश्य करावे। कार्यक्रम के संचालन के लिए जिला स्तर पर व्यापक प्रचार प्रसार किया जा रहा है, जिसके तहत राष्ट्रीय कृमि मुक्ति दिवस के प्रचार प्रसार के लिए मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी द्वारा ई-रिक्शा माईकिंग रथ को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया गया, जो कि 03 दिवस तक शहरी क्षेत्रों एवं आस पास के ग्रामों में भ्रमण करेगी। इसके साथ ही शासकीय कन्या उच्चतर माध्यमिक शाला बेमेतरा में पोस्टर प्रतियोगिता का आयोजन कर बच्चों एवं किशोरियों में जागरूकता लाने का प्रयास किया जा रहा है।

प्रतियोगिता में कन्या शाला के छात्राओं को शामिल किया जाएगा जिसमें से उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाले छात्राओं को शुभारंभ कार्यक्रम के दौरान मुख्य अतिथि से पुरस्कार का वितरण भी किया जावेगा। मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. गणेश लाल टंडन ने कृमि से बचाव के तरीकों के बारे में जानकारी देते हुए कहा कि कृमि से बचाव हेतु आसपास साफ सफाई, नाखून छोटे रखना, खुले भोजन नही करना, खुले में शौच न जाना, शौच के पश्चात हाथ धोना, साफ पानी से फल एवं सब्जियों को धोकर खाना आवश्यक है, इसके साथ ही प्रत्येक वर्ष की भांति इस वर्ष भी साल में दो बार राष्ट्रीय कृमि मुक्ति दिवस का आयोजन किया जायेगा।