Indus Public School,Dipka में सीसीए एक्टिविटीज के अंतर्गत आयोजित हुई क्विज प्रतियोगिता

Indus Public School,Dipka में सीसीए एक्टिविटीज के अंतर्गत आयोजित हुई क्विज प्रतियोगिता

January 23, 2023 Off By NN Express

कोरबा ,23 जनवरी I सामान्य ज्ञान वैज्ञानिक, ऐतिहासिक, साहित्यिक, राजनीतिक, सांस्कृतिक, सामाजिक और आर्थिक हित के विभिन्न विषयों के बारे में तथ्यात्मक और बुनियादी ज्ञान है । यह निजी, अकादमिक और व्यावसायिक स्तर के संदर्भ में सामान्य ज्ञान बहुत उपयोगी है । सामान्य ज्ञान बैंकिंग, आईटी या अन्य व्यवसाय की किसी भी भर्ती के लिए यह अतिआवश्यक है । आज के समय में हमें यदि किसी भी क्षेत्र में मुकाम हासिल करना है तो सामान्य ज्ञान का होना अतिआवश्यक है । प्रतिस्पर्धा वाले इस युग में आज नौकरी पाने के लिए युवाओं में सामान्य ज्ञान का होना बहुत जरूरी है । आज अधिकतर नौकरियाँ सामान्य ज्ञान पर आधारित हो गयी है फिर वह चाहे सरकारी नौकरी हो या निजी ।

यदि आपका निजी व्यवसाय भी है तो सामान्य ज्ञान आपके व्यवसाय को बढ़ाने में सहायक सिध्द होगा । विद्यार्थी जीवन में ही यदि हम बच्चों को ऐसे माहौल प्रदान करें कि वे भी सतत सामान्य ज्ञान में रूचि लेते रहें तो भविष्य में यह प्रयास उनके लिए कारगर साबित होती है । इससे न सिर्फ उनका दिमाग सक्रिय रहता है अपितु वे नई-नई जानकारियाँ हासिल करने के लिए भी आतुर रहते हैं । विद्यालय में सीसीए एक्टिविटी के अंतर्गत करवाया जाने वाला यह प्रयास उनके ज्ञानवर्धन में सहायक होता है । इससे विद्यार्थियों के मन में प्रतियोगिता की भावना जागृत होती है और विभिन्न स्त्रोतों से जानकारी हासिल करने हेतु प्रयासरत रहते हैं ।

उपरोक्त तथ्यों को सही साबित करते हुए इंडस पब्लिक स्कूल दीपका में हाऊस वाइज क्विज प्रतियोगिता का आयोजन किया गया । इस प्रतियोगिता में एमरल्ड, टोपाज, सफायर एवं रूबी हाऊस के विद्यार्थियों ने निरंतर विभिन्न प्रश्नों का जवाब देते हुए अपनी प्रतिभा का प्रदर्शन किया । सभी विद्यार्थीगण अलग-अलग समूह में अपने-अपने हाऊस के नाम के समक्ष वृत्ताकार बैठे हुए थे । मुख्य उद्घोषक के रूप में सीसीए प्रभारी रितिका शुक्ला ने निभाई तथा बोर्ड स्कोरिंग में सीमा कौर मौजुद थी । प्रश्नावली के प्रथम चक्र में विद्यार्थियों से भारतीय संविधान से संबंधित विभिन्न रोचक सवाल पूछे गए । सभी सवालों को विद्यार्थियों ने पूरी ऊर्जा और तल्लीनता से जवाब दिया । तत्पश्चात भारतीय राजनीति और भारतीय स्वतंत्रता संग्राम से संबंधित प्रश्न पूछे गए । एमरल्ड हाऊस और टोपाज हाऊस ने प्रारंभ से ही बढ़त हासिल कर ली थी ।

रूबी हाऊस एवं सफायर हाऊस का प्रदर्शन भी संतोषजनक रहा । क्विज कांपीटिशन के अंतिम चरण में एमरल्ड हाऊस ने लगातार सभी प्रश्नों के सही जवाब देकर बाजी मार ली । इस प्रकार एमरल्ड हाऊस विजेता रही तथा टोपाज हाऊस को द्वितीय स्थान मिला साथ ही रूबी एवं सफायर हाऊस का स्कोर टाई रहा । अतः इन दोनों हाऊस को संयुक्त रूप से तृतीय स्थान प्राप्त हुआ । प्राचार्य डॉ. संजय गुप्ता ने कहा कि विद्यालय में निरंतर आयोजित विभिन्न प्रकार की पाठ्य-सहगामी क्रियाओं से विद्यार्थियों को सीखने का अवसर मिलता है ।

उनमें जिज्ञासा का संचार होता है साथ ही उनकी आत्मविश्वास में वृध्दि होती है । विभिन्न सीसीए एक्टिविटीज विद्यार्थियों के ज्ञान को स्थायित्व प्रदान करता है । यदि हम विद्यार्थी जीवन से ही विभिन्न पाठ्य सहगामी क्रियाओं में भाग लेते हैं तो किसी भी प्रतिस्पर्धा में हम सहज होते हैं । आज तेजी से बदलती दुनिया में स्वयं को अपडेट रखना अतिआवश्यक है । बिना सामान्य ज्ञान के हम किसी भी एकेडेमिक काम्पीटिशन में अपना बेहतर प्रदर्शन नहीं कर सकते । आज की स्थिति को देखते हुए सामान्य ज्ञान अति आवश्यक है । यह हमारे ज्ञान में रसायन के तुल्य है ।