जन्मजात हदय रोग से ग्रस्ति बच्चों व सिकल सेल बीमारी से ग्रस्ति मरीजों का चिन्हांकित करके जांच करें : कलेक्टर

जन्मजात हदय रोग से ग्रस्ति बच्चों व सिकल सेल बीमारी से ग्रस्ति मरीजों का चिन्हांकित करके जांच करें : कलेक्टर

January 13, 2023 Off By NN Express

जशपुरनगर । कलेक्टर मित्तल ने गुरूवार को मुख्य चिकित्सा व स्वास्थ्य अधिकारी कार्यालय के सभाकक्ष में चिरायु कार्यक्रम की समीक्षा बैठक ली और चिरायु टीम के माइक्रोप्लान का अधिक से अधिक प्रचार-प्रसार करने के निर्देश दिए। ताकि आमजनों व जनप्रतिनिधियों को इसकी जानकारी मिल सके। जिससे अधिक से अधिक बच्चे लाभान्वित हो सके। इस अवसर पर जिला चिकित्सा व स्वास्थ्य अधिकारी, डीपीएम. स्मृति एक्का, सहायक जिला नोडल अधिकारी चिरायु डॉ. अरविंद रात्रे व जिले के समस्त चिरायु टीम उपस्थित थे।

कलेक्टर मित्तल ने जन्मजात हृदय रोग से ग्रसित ऐसे बच्चों का चिन्हांकित कर सूची उपलब्ध कराने के निर्देश दिए हैं। जिनके परिजन इलाज के लिए तैयार नहीं है। ताकि उन्हें जिला प्रशासन व जनप्रतिनिधियों के माध्यम से ईलाज के लिए तैयार किया जा सके। बगीचा विकासखंड के अंतर्गत नवीन सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र सन्ना के लिए नवीन चिरायु दल पदस्थापना किए गए हैं। जिसमें आयुष चिकित्सा अधिकारी की ओर से आज तक पदभार ग्रहण नहीं करने पर कलेक्टर की ओर से नाराजगी व्यक्त करते हुए चार दिवस के अंदर पदभार ग्रहण करने सख्त निर्देश दिए हैं। साथ ही समय पर पदभार ग्रहण नहीं करने पर सेवा समाप्ति करने की बात कही।

कलेक्टर मित्तल ने जिले में अभियान चलाकर सिकल सेल बीमारी ग्रस्ति बच्चों का चिन्हांकित करके जांच करने के निर्देश दिए है। उन्होंने सिकल सेल साल्युबिलिटी पाजीटीव पाए गए बच्चों की इलेक्ट्रोफोरेसिस जांच कराकर बीमारी से ग्रस्ति मरीजों को हाईड्रोक्सीयूरिया दवाई खिलाने के लिए कहा है, ताकि सिकल सेल से ग्रस्ति मरीजों को बार-बार खून चढ़ाने की आवश्यकता न पड़े।