सदन में उठा दलहन-तिलहन खरीदी से जुड़ा सवाल, मंत्री ने दिया यह जवाब…

सदन में उठा दलहन-तिलहन खरीदी से जुड़ा सवाल, मंत्री ने दिया यह जवाब…

February 26, 2024 Off By NN Express

रायपुर। विधानसभा बजट सत्र के 15वें दिन सोमवार को सदन में कई महत्वपूर्ण विषयों पर सदस्यों के सवालों का जवाब मंत्री दे रहे हैं इसी कड़ी में संजारी बालोद की विधायक संगीता सिन्हा ने कृषि मंत्री से दलहन और तिलहन के समर्थन मूल्य और उसके भण्डारण से जुड़ी सुविधाओं पर सवाल किया।

कांग्रेस विधायक संगीता सिन्हा ने पूछा कि प्रदेश के किन जिलों में दलहन तिलहन की कितनी खरीदी की जाती है ? रकबा बढ़ा है इसीलिए खरीदी केन्द्रों की संख्या क्या बढ़ाई जायेगी?

READ MORE: सिरपुर महोत्सव के समापन समारोह में शामिल होंगे सीएम साय

कृषि मंत्री राम विचार नेताम की अनुपस्थिति में संसदीय कार्य मंत्री बृजमोहन अग्रवाल ने कहा है प्रदेश में इनकी खरीदी बाजार मूल्य से कम है इसीलिए केन्द्रों में खरीदी नहीं होती। जहाँ तक खरीदी केंद्रों की संख्या की बात हैं तो जरूरत और मांग के अनुसार केन्द्रों की संख्या में बढ़ोतरी किया जाएगा।

जातीय मामले पर सदस्य का सवाल
प्रश्नकाल में कांग्रेस विधायक राजकुमार टोप्पो ने पूछा कि सरगुजा संभाग में मांझी समुदाय के जाति प्रमाणपत्र में मात्रा त्रुटि के कारण समस्या आ रही है। उसे दूर करने की आवश्यकता है। सरकार ने इस दिशा में क्या कदम उठाये हैं?

एक दस साल के बच्चे का जिक्र करते हुए रामकुमार टोप्पो ने कहा कि जब उसने बच्चे से स्कूल नहीं जाने का कारण पूछा तो बच्चे ने बताया कि उसका जाति प्रमाण पत्र नहीं बना हैं इसलिए वह स्कूल नहीं जा रहा हैं। सदस्य रामकुमार टोप्पो ने इस पर मंत्री से बच्चे के लिए जवाब भी मांगा।

रायपुर

मंत्री बृजमोहन अग्रवाल ने कहा केंद्र सरकार ने 12 जातियों को अनुसूचित जनजातियों में शामिल किया है। हमने सरकार में आते ही इसकी प्रक्रिया शुरू कर दिया है। एक मात्रात्मक गलती के कारण उनको आरक्षण का लाभ नहीं मिल रहा है। जल्द सुधार जाएगा। मंत्री ने बच्चे के सवाल का जवाब देते हुए यह भी कहा कि सरकार का प्रयास हैं कि प्रमाण पत्र सभी के बने इस दिशा में भी सरकार प्रयास कर रही हैं नेताप्रतिपक्ष चरण दास महंत ने कहा कि छत्तीसगढ़ में ऐसी कई जातियां है जिन्हें मात्रात्मक त्रुटि के कारण आरक्षण का लाभ नहीं मिल रहा है। तो केंद्र को एक पत्र लिखकर भेज दीजिए।