महतारी वंदन योजना के आवेदको से निगम ने की त्वरित रूप से बैंको के माध्यम से आधार सीडिंग अपडेट करने की अपील

महतारी वंदन योजना के आवेदको से निगम ने की त्वरित रूप से बैंको के माध्यम से आधार सीडिंग अपडेट करने की अपील

February 23, 2024 Off By NN Express

भिलाई । राज्य शासन की महती योजना महतारी वंदन योजना अंतर्गत डाटा एण्ट्री तथा आनलाईन सत्यापन का कार्य संपन्न होने के साथ-साथ महिलाओं द्वारा अपने आवेदन पत्र में बैंक खाते के संबंध में दी गई जानकारियों का मिलान भी नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया से राज्य स्तर द्वारा परीक्षण कराये जाने पर यह पाया गया है कि बहुत सी महिलाओं द्वारा दिये गये बैंक खाते की जानकारी में आधार सीडिंग का मिलान नहीं हो रहा है साथ ही कई महिलाओं के आधार अपडेटेड नहीं है।  हितग्राहियों से त्वरित रूप से बैंको के माध्यम से आधार सीडिंग अपडेट करने की अपील की जाती  है ताकि निर्धारित तिथि को उनके आधार सीडेड बैंक खातों में राशि का  भुगतान हो सके जिन हितग्राहियों के बैंक खाते आधार सीडेड नही है अथवा उनका आधार नंबर अपडेटेड नही है उन सभी को तत्काल निकट के आधार सेवा केन्द्र अथवा संबंधित बैंको की शाखा में जाकर उपरोक्त कार्य करवाया जाना आवश्यक है उल्लेखनीय है कि बैंको में आधार सीडिंग कराने के लिए महिला हितग्राहियों को आवेदन पत्र के साथ प्रस्तुत किये गये बैंक खाते के विवरण के अनुरूप संबंधित बैंक की शाखा में जाकर अपने आधार कार्ड की मूलप्रति, एक नग छायाप्रति तथा बैंक पासबुक प्रस्तुत करना होगा।

Read More: *जशपुर से सामरी तक 5585 एकड़ में होगा चाय बगान का विस्तार*

इसके अतिरिक्त आधार अपडेट कराने के लिए निकट के आधार सेवा केन्द्र में स्वयं का मतदाता परिचय पत्र, राशन कार्ड, बैंक पासबुक की छायाप्रति, जन्म प्रमाण पत्र, वर्तमान आधार कार्ड की मूलप्रति आदि प्रस्तुत करना होगा ताकि इन अभिलेखों के आधार पर आधार अपडेशन का कार्य किया जा सके।

जिला कलेक्टर द्वारा इस योजना की प्रगति की नियमित समीक्षा करते हुए सभी संबंधित विभागों के अधिकारियों को आपसी समन्वय के साथ कार्य करने हेतु लगातार मार्गदर्शन भी प्रदान किया जा रहा है। महतारी वंदन योजना के तहत महिलाओं को आर्थिक सहायता प्रदान करने हेतु  संशोधित समय सारणी के अनुसार  21-22 फरवरी को आवेदन पत्रों का सत्यापन पश्चात 23 फरवरी को अनन्तिम सूची जारी की जावेगी तथा 23-25 फरवरी तक अनन्तिम सूची पर दावा आपत्ति स्वीकार की जावेगी। अनन्तिम सूची पर प्राप्त होने वाले दावा आपत्ति का निराकरण,  26-29 फरवरी तक करते हुए 01 मार्च 2024 को अंतिम सूची का प्रकाशन तथा 2 मार्च 2024 को स्वीकृति जारी की जावेगी। पश्चात सभी पात्र महिलाओं को उनके बैंक खातो में राशि का हस्तांतरण किया जावेगा।