कोविड-19 : कोरोना के JN.1 वेरिएंट के मामलों में बढ़ोतरी, 12 राज्यों में अबतक 541 केस आए

कोविड-19 : कोरोना के JN.1 वेरिएंट के मामलों में बढ़ोतरी, 12 राज्यों में अबतक 541 केस आए

January 4, 2024 Off By NN Express

नई दिल्ली: देश में कोरोना के मामले लगातार बढ़ रहे हैं. ताजा रिपोर्ट के अनुसार, देश में COVID-19 सब वेरिएंट JN.1 के अबतक 541 मामले सामने आए हैं. INSCOG के अनुसार, अभी तक 12 राज्य और केंद्र शासित प्रदेशों में कोविड-19 के सब वेरिएंट के मामले सामने आ चुके हैं. 3 जनवरी तक 12 राज्यों से कोविड-19 के JN.1 सब वेरिएंट के कुल 541 मामले सामने आए हैं. 

Read More: छत्तीसगढ़ : पुलिस कर्मियों को साप्ताहिक अवकाश की सौगात

भारत में पिछले 24 घंटे में COVID-19 के 760 नए मामले सामने आए हैं, जबकि संक्रमण से दो लोगों की मौत हो गई. स्वास्थ्य मंत्रालय के गुरुवार सुबह आठ बजे अपडेटेड आंकड़ों के अनुसार, उपचाराधीन मरीजों की संख्या 4,423 दर्ज की गई है. मंत्रालय के अनुसार, पिछले 24 घंटे में केरल और कर्नाटक में संक्रमण से एक-एक व्यक्ति की मृत्यु की सूचना है. कोरोना वायरस के नए वेरिएंट के सामने आने और ठंड के मौसम की स्थिति के कारण पांच दिसंबर के बाद कोविड-19 के मामलों में इजाफा हुआ.

JN.1 क्या है?

JN.1 ओमिक्रॉन के BA.2.86 उप-रूप का विकसित रूप है. इसे विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने हाल ही में Variant of Interest घोषित किया है. इसका मतलब है कि यह तेजी से फैल रहा है और इसके गुणों का पूरी तरह से अध्ययन करने की आवश्यकता है. JN.1 पिछले उप-रूपों की तुलना में अधिक संक्रामक माना जा राजा है. इसकी कुछ खास म्यूटेशन इसे शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को चकमा देने में मदद करती हैं.

JN.1 के लक्षण

JN.1 के लक्षण आम तौर पर पिछले उप-रूपों से मिलते-जुलते हैं, जैसे कि बुखार, खांसी, गले में खराश, थकान आदि. हालांकि, कुछ रिपोर्टों में ऐसे मामले भी सामने आए हैं, जिनमें संक्रमित लोगों को भूख न लगना और लगातार जी मिचलाना जैसे लक्षण दिखे हैं.