Earthquake: अफगानिस्तान में 30 मिनट के भीतर दो बार हिली धरती, मणिपुर में भी लगे भूकंप के झटके

Earthquake: अफगानिस्तान में 30 मिनट के भीतर दो बार हिली धरती, मणिपुर में भी लगे भूकंप के झटके

January 3, 2024 Off By NN Express

नई दिल्ली I आज बुधवार को अफगानिस्तान में 30 मिनट से भी कम समय में दो भूकंप के झटके महसूस किये गये. नेशनल सीस्मोलॉजी सेंटर के मुताबिक, पहला भूकंप देर रात 12 बजकर 28 मिनट और 52 सेकंड बजे आया था. इन झटकों की तीव्रता रिक्टर स्केल पर 4.4 मैग्नीट्यूड मापी गई.

Read More: नाबालिग प्रेमी जोड़े ने फांसी लगाकर की आत्महत्या, मौके पर पहुंची पुलिस मामले की जांच में जुटी.

इस भूकंप का केंद्र जमीन के अंदर 80 किमी गहराई में था. इसकी लोकेशन फैजाबाद से 126 पूर्व दिशा की ओर थी. नेशनल सेंटर फॉर सिस्मोलॉजी के अनुसार, दूसरा भूकंप 12 बजकर 55 मिनट 55 सेकंड पर आया था. रिक्टर स्केल पर इसकी तीव्रता 4.8 मापी गई. इसका केंद्र फैजाबाद शहर से 100 किलोमीटर दूरी पर था. अभी तक किसी के घायल होने या संपत्ति के नुकसान की सूचना नहीं है.

बुधवार को भारत के उत्तर पूर्वी राज्य मणिपुर में भी धरती हिली. यह भूकंप देर रात 12 बजकर एक मिनट और 36 सेकंड पर आया था. इसकी तीव्रता रिक्टर स्केल पर 3.0 मापी गई थी. एनसीएस के मुताबिक, इस भूकंप का केंद्र जमीन के अंदर 35 किमी गहराई में था और लोकेशन उखरूल शहर से दक्षिण पश्चिम में करीब 26 किमी दूर थी.नई दिल्ली I आज बुधवार को अफगानिस्तान में 30 मिनट से भी कम समय में दो भूकंप के झटके महसूस किये गये. नेशनल सीस्मोलॉजी सेंटर के मुताबिक, पहला भूकंप देर रात 12 बजकर 28 मिनट और 52 सेकंड बजे आया था. इन झटकों की तीव्रता रिक्टर स्केल पर 4.4 मैग्नीट्यूड मापी गई. इस भूकंप का केंद्र जमीन के अंदर 80 किमी गहराई में था. इसकी लोकेशन फैजाबाद से 126 पूर्व दिशा की ओर थी. नेशनल सेंटर फॉर सिस्मोलॉजी के अनुसार, दूसरा भूकंप 12 बजकर 55 मिनट 55 सेकंड पर आया था. रिक्टर स्केल पर इसकी तीव्रता 4.8 मापी गई. इसका केंद्र फैजाबाद शहर से 100 किलोमीटर दूरी पर था. अभी तक किसी के घायल होने या संपत्ति के नुकसान की सूचना नहीं है. बुधवार को भारत के उत्तर पूर्वी राज्य मणिपुर में भी धरती हिली. यह भूकंप देर रात 12 बजकर एक मिनट और 36 सेकंड पर आया था. इसकी तीव्रता रिक्टर स्केल पर 3.0 मापी गई थी. एनसीएस के मुताबिक, इस भूकंप का केंद्र जमीन के अंदर 35 किमी गहराई में था और लोकेशन उखरूल शहर से दक्षिण पश्चिम में करीब 26 किमी दूर थी.