प्रशासन जिले में रहने वाले विशेष पिछड़ी जनजाति बिरहोर परिवारों तक पहुंच रहा

प्रशासन जिले में रहने वाले विशेष पिछड़ी जनजाति बिरहोर परिवारों तक पहुंच रहा

December 31, 2023 Off By NN Express

पीएम जनमन योजना का लाभ देने बिरहोर परिवारों तक पहुंच रहा प्रशासन,सीईओ जिला पंचायत जितेंदर यादव ने तमनार ब्लॉक के बिरहोर बहुल गांवों का किया दौरा


रायगढ़, 31 दिसम्बर2023/ प्रधान मंत्री जनमन योजना का लाभ देने प्रशासन जिले में रहने वाले विशेष पिछड़ी जनजाति बिरहोर परिवारों तक पहुंच रहा है। उन्हें आवास, राशन कार्ड, आधार कार्ड, आयुष्मान कार्ड, जाति प्रमाण पत्र जैसी बुनियादी सुविधाओं सहित शासन की अन्य सभी योजनाओं से शत प्रतिशत जोडऩे की पहल चल रही है। इसके लिए रायगढ़ जिले के सभी बिरहोर बहुल गांवों को चिन्हांकित कर वहां प्रशासन की संयुक्त टीम सर्वे अभियान चला रही है।


सीईओ जिला पंचायत जितेंदर यादव तमनार ब्लॉक के हिंगझीर, कचकोबा और कोडकेल के निरीक्षण में पहुंचे। यहां पीएम जनमन योजना के शिविर लगाए गए हैं। सीईओ यादव ने यहां योजना के क्रियान्वयन की स्थिति जानी। पंचायत स्टाफ द्वारा बताया गया कि इन गांवों में बिरहोर समुदाय के 48 परिवार के 158 व्यक्ति निवासरत हैं। आवास योजना के तहत 19 हितग्राहियों का चिन्हांकन किया गया है। बाकी शेष परिवारों को आवास योजना का लाभ दिया जा चुका है।

सीईओ श्री यादव ने चिन्हांकित लोगों के आवास से जुड़ी प्रक्रिया आगे बढ़ाने के निर्देश दिए। वहीं यहां राशन कार्ड, आधार कार्ड, आयुष्मान कार्ड और जाति प्रमाण पत्र निर्माण की भी समीक्षा की। सभी पंचायतों में इसके लिए कैंप लग रहे हैं और ऐसे बिरहोर व्यक्ति जो इन योजनाओं से नहीं जुड़ पाए हैं उन्हें योजना का लाभ देने के लिए प्रक्रिया पूरी की जा रही है। सीईओ श्री यादव ने जन्म प्रमाण पत्र निर्माण के लिए अस्पताल से जानकारी लेकर कार्यवाही पूरी करने के निर्देश एसडीएम तथा सीईओ जनपद को दिए। उन्होंने कहा कि अगले 3 दिन में प्रगति दिखनी चाहिए। इस मौके पर सीईओ तमनार श्री विरेन्द्र सिंह राय सहित पंचायत और राजस्व विभाग के कर्मचारी उपस्थित रहे।