फ्रोजन फूड खरीदते समय रखें इन बातों का ध्यान…

फ्रोजन फूड खरीदते समय रखें इन बातों का ध्यान…

April 5, 2024 Off By NN Express

आजकल हम लोग फ्रोजन सब्जियां, फ्रोजन मटर और फ्रोजन पकोड़े खा रहे हैं पर ये कई प्रकार से सेहत के लिए नुकसानदेह भी हो सकते हैं। इसलिए जब भी फ्रोजन फूड खरीदें कुछ चीजों को पैकेट पर चेक कर लें। पर उससे पहले जान लेते है फ्रोजन फूड क्या है और इन्हें खाने के नुकसान क्या है।

फ्रोजन फूड क्या है?

फ्रोजन फूड असल में वो फूड्स हैं जो कि नेचुरली पूरे साल नहीं मिलते। इन फूड्स को बेहद ठंड तापमान में स्टोर किया जाता है। जैसे कि ब्रोकली और मटर जैसी सब्जियां। रेडी-टू-ईट वाले फूड्स जैसे फीस करी, पनीर करी, सरसों मसाला करी और आलू चिप्स आदि।

READ MORE: मोहब्बत की दुकान से निकले ये कौन-कौन से फरमान : सुधांशु त्रिवेदी

क्यों नुकसानदेह हो सकते हैं फ्रोजन फूड?

-फ्रोजन फूड्स में बहुत ज्यादा प्रजिर्वेटिव्स का इस्तेमाल किया जाता है। इसमें ब्लू-1 और रेड-3 जैसे केमिकल्स का उपयोग किया जाता है, जो गैस और एसिडिटी का कारण बन सकते हैं।

-इनमें सोडियम और शुगर जैसी चीजों की मात्रा भी ज्यादा होती है जो कि मोटापा बढ़ाते हैं और शरीर में सूजन को भी ट्रिगर कर सकते हैं।

-इन फूड्स में पोषक तत्वों की कमी देखी जाती है और ये पेट में इंफेक्शन का भी कारण बन सकते हैं।

खरीदते समय पैकेट पर ही पढ़ लें ये बातें

-सैचुरेटेड फैट (saturated fat) की मात्रा कितनी है क्योंकि जितना ज्यादा फैट उतना ही शुगर बढ़ेगा और मोटापा बढ़ा सकता है।

-शुगर और नमक की मात्रा को भी चेक करें।

-खासकर एक्सपायरी डेट को जरूर ध्यान से पढ़ें।

-अतिरिक्त सॉस वाले खाद्य पदार्थों से बचें।

इसके अलावा जब भी फ्रोजन फूड का इस्तेमाल करें तो उससे पहले 30 मिनट के लिए इसे बाहर नॉर्मल टेंपरेचर पर रख दें। मटर और ब्रोकली जैसी सब्जियों को पहले गर्म पानी में डालकर निकाल लें और तब इसे बनाएं। ध्यान रखें कि जितना इस्तेमाल करना हो उतना ही बाहर रखें।