छत्तीसगढ़: लाभांडी क्षेत्र में डायरिया का प्रकोप, मरीजों की संख्या 85 के पार

छत्तीसगढ़: लाभांडी क्षेत्र में डायरिया का प्रकोप, मरीजों की संख्या 85 के पार

March 27, 2024 Off By NN Express

पीड़ितों से मिलने अस्पताल पहुंचे विकास उपाध्याय

रायपुर । रायपुर के लाभांडी क्षेत्र में डायरिया का प्रकोप अब भी बढ़ता जा रहा है, जिससे 85 से अधिक लोग प्रभावित हो चुके हैं। 25 मार्च को तीन मरीजों को अस्पताल में भर्ती कराया गया है। इस त्रासदी में एक बच्चे की मौत के बाद समाज में भय का माहौल है। स्वास्थ्य विभाग ने अलर्ट जारी किया है और स्वास्थ्य कैंप स्थापित किया गया है, जहां मरीजों को इलाज किया जा रहा है। गंभीर मरीजों को जिला अस्पताल में भर्ती किया जा रहा है।

मंगलवार को लाभांडी के डायरिया से पीड़ित लोगों से मिलने छाया विधायक पंकज शर्मा और रायपुर लोकसभा के प्रत्याशी विकास उपाध्याय पहुँचे। हॉस्पिटल पहुँच कर मरीजो का हालचाल जाना संबंधित डॉक्टरों से मिलकर मरीजों के स्वास्थ्य लाभ की के बारे में बात की। साथ ही कई वरिष्ठ डॉक्टरों को निर्देशित किया। इसके बाद विकास उपाध्याय और पंकज शर्मा लाभांडी स्थित संकल्प सोसायटी पहुंचे और मरीजों के परिजन से बातचीत की।

आपको बता दें, दूषित पानी पीने के कारण डायरिया से ग्रसित बच्चे की मौत के बाद एक सोसायटी में सन्नाटा पसरा हुआ है। यह बच्चा होली मनाने घर से निकल तक नहीं पाया।  लोगों में भय का माहौल 3 दिन बाद भी बना हुआ है।

डायरिया के लक्षण और डायरिया हो जाए तो क्या करें ?
पेट दर्द होना, बुखार और सिर दर्द, उल्टी आना, कमजोरी महसूस होना…इस तरह के लक्षण अगर आपको या आपके परिवार में किसी को दिखाई दे रहे हैं तो तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें। छोटी-मोटी बीमारी सोचकर 2 या 3 दिन इंतजार न करें। ज्यादा से ज्यादा पानी पीना या फिर नमक और चीनी मिलाकर पानी पीया जा सकता है। पके केले का इस्तेमाल करें। डॉक्टर से एक बार सलाह लेकर ही दवाई लें, वरना इसका साइड इफेक्ट भी हो सकता है। जितना हो सकते आराम करें, ज्यादा धूप में ना निकलें।