अनार के छिलकों के आश्चर्यजनक स्वास्थ्य लाभ

अनार के छिलकों के आश्चर्यजनक स्वास्थ्य लाभ

March 22, 2024 Off By NN Express

अनार के छिलके उसके फल की तरह विभिन्न प्रकार के हेल्दी कंपाउंड्स से भरपूर होते हैं जो स्वास्थ्य पर सकारात्मक प्रभाव डाल सकते हैं।

सूजन रोकता है

अनार के छिलकों में उपलब्ध एंटीऑक्सिडेंट सूजन-रोधी प्रभाव में योगदान कर सकते हैं, संभावित रूप से क्रॉनिक सूजन से जुड़ी स्थितियों में मदद कर सकते हैं।

हृदय के स्वास्थ्य के लिए शानदार

अनार के छिलके हृदय स्वास्थ्य पर सकारात्मक प्रभाव डाल सकते हैं। वे रक्तचाप को कम करने, कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने और समग्र हृदय स्वास्थ्य में सुधार करने में मदद कर सकते हैं।

RREAD MORE: गर्मियों में रहना है सेहतमंद तो पीएं नींबू पानी….

त्वचा को बनाए हेल्दी

अनार के छिलकों में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट पराबैंगनी (यूवी) किरणों से होने वाले नुकसान से बचाकर और कोलेजन उत्पादन को बढ़ावा देकर त्वचा के स्वास्थ्य में योगदान कर सकते हैं। कुछ त्वचा देखभाल उत्पादों में इन कारणों से अनार के अर्क को शामिल किया जाता है।

अनार के छिलकों का उपयोग कैसे करें?

अनार के छिलकों का लाभ उठाने के लिए विभिन्न तरीकों से उपयोग किया जा सकता है। यहां हम आपको अनार के छिलके का पाउडर बनाने का एक आसान तरीका बता रहे हैं।

1. अनार के दाने निकालने के बाद उसके छिलके अलग कर लें।

2. छिलकों को कम से कम 2 से 3 दिनों के लिए, या जब तक वे पूरी तरह से सूख न जाएं, किसी खिड़की के पास रखें जहां सीधी धूप आती हो।

3. सूखे छिलकों को ब्लेंडर या फूड प्रोसेसर में डालें और उन्हें तब तक पीसें जब तक वे बारीक पाउडर में न बदल जाएं।

4. पाउडर को कमरे के तापमान पर एक एयरटाइट कंटेनर में रखें और फिर इस पाउडर किसी जूस, शेक या स्मूदी में मिलाकर सेवन किया जा सकता है।