छत्तीसगढ़: दो माह के चावल का अप्रैल में एक मुश्त किया जाएगा वितरण

छत्तीसगढ़: दो माह के चावल का अप्रैल में एक मुश्त किया जाएगा वितरण

March 14, 2024 Off By NN Express

कोण्डागांव। खरीफ विपणन वर्ष 2023-24 में कस्टम मिलिंग के पश्चात चावल उपार्जन के लिए गोदामों में पर्याप्त स्थान की उपलब्धता सुनिश्चित करने के लिए राज्य शासन की ओर से लिए गए निर्णय अनुसार सार्वभौम पीडीएस के अंतर्गत प्रचलित सभी राशनकार्डधारियों को माह अपै्रल एवं मई 2024 हेतु पात्रता अनुसार चावल का आबंटन व वितरण अपै्रल 2024 में करने हेतु निर्देश दिये गये है। जिसके अनुसार जिले के सभी राशनकार्डधारियों को माह अप्रैल व मई 2024 के लिए पात्रतानुसार चावल का आबंटन एवं वितरण अपै्रल 2024 में एक मुश्त किये जाने के लिए कलेक्टर कुणाल दुदावत द्वारा निर्देश दिये गये है। 

इसके लिए उन्होंने खाद्य विभाग को 02 माह के चावल एवं अन्य राशन सामग्री के परिवहन हेतु आवश्यक वाहनों की व्यवस्था एवं भण्डारण हेतु संबंधित ग्राम पंचायत एवं नगरीय क्षेत्र में सुरक्षित भण्डारण स्थल के चिन्हांकन कर राशन सामग्री के भण्डारण, भण्डारित खाद्यान्न की निगरानी समिति एवं खाद्य निरीक्षक, सहायक खाद्य अधिकारी से पुष्टि कराकर चावल वितरण की सूचना सभी राशनकार्ड धारियों को मुनादी द्वारा करवाने के निर्देश दिये है। इसके साथ ही जिले में प्रत्येक उचित मूल्य दुकान में माह की 07 तारीख को चावल उत्सव का आयोजन कराते हुए राशनकार्डधारियों को 02 महिने का चावल वितरण करने के निर्देश दिये है। सभी अनुविभागीय अधिकारी (राजस्व) द्वारा विकासखण्ड स्तर पर राजस्व, खाद्य एवं सहकारिता विभाग के अधिकारियों के दल का गठन करते हुए 02 माह के चावल का भण्डारण एवं वितरण व्यवस्था की निगरानी सुनिश्चित करने के निर्देश दिये हैं। 

ज्ञात हो कि चावल को छोड़कर शेष राशन सामग्र्री जैसे नमक, शक्कर, केरोसिन एवं अनुसूचित क्षेत्रों मे चना की माहवार पात्रता अनुसार ही वितरण कराया जावे।