चिकित्सा अधिकारियों के हिस्से की आयुष्मान भारत योजना की रकम गटक गए चंद डॉक्टर…

चिकित्सा अधिकारियों के हिस्से की आयुष्मान भारत योजना की रकम गटक गए चंद डॉक्टर…

March 13, 2024 Off By NN Express

कवर्धा। गृह मंत्री के गृह जिले में पूर्व मंत्री के संरक्षण प्राप्त पूर्व सीएमएचओ डॉ सुजॉय मुखर्जी के कार्यकाल में स्वास्थ्य विभाग में जमकर भ्रष्टाचार की गंगा बही है। पूर्व मंत्री अकबर से संरक्षण प्राप्त मुखर्जी के कार्यकाल की जांच की जाय तो सरकारी वाहन के निजी उपयोग, डीजल घोटाला, दवा खरीदी घोटाला, भर्ती घोटाला, वेतन रोक कर वसूली, अटैचमेंट कर चहेते कर्मियों को लाभान्वित करने जैसे कई घपले घोटाले उजागर होंगे। बहरहाल डॉ सुजॉय मुखर्जी के कार्यकाल के आयुष्मान भारत योजना की प्रोत्साहन राशि के भुगतान में जमकर भर्रा शाही की गई। कई चिकित्सको ने बिना काम के ही भुगतान प्राप्त किया है।

सूत्रों से मिली जानकारीनुसार जिला चिकित्सालय , ब्लॉक मुख्यालय सहित प्राथमिक व उप स्वास्थ्य केंद्रों में कई चिकित्सको ने अपने सहकर्मियों के हक पर डाका डाल कर उनके काम का आयुष्मान भारत योजना के प्रोत्साहन राशि का भुगतान भी खुद प्राप्त किया। मिली जानकारीनुसार जिला हॉस्पिटाल कवर्धा में डॉ प्रदीप साहू, डॉ हरीश भारती, डॉ अदिति चन्द्रवंशी, डॉ गरिमा साहू, डॉ अंकिता महापात्रा लगभग दो सालों से अटेच है किंतु काम के बावजूद प्रोत्साहन राशि का भुगतान किया गया है। जबकि ड्यूटी रोस्टर मरीज की केश सीट में इन डाक्टरों के भी नाम है। भुगतान की पात्रता इनकी बनती थी किन्तु अधिकारियों की मिलीभगत के चले बिना मरीज देखे ही अन्य डाक्टर को भुगतान कर दिया गया।

भुगतान नही किये जाने के पीछे तर्क दिए जा रहे है कि कई चिकित्सको का वर्तमान कार्यस्थल में HRMIS (ह्यूमन रिसोर्स मैनेजमेंट इनफार्मेशन सिस्टम ) की ID नही होने कब कारण जिसके नाम पर HRMIS ID है उस डॉ या कर्मचारी के नाम पर निकाली जा रही है ।

HRMIS ID के बारे में बताया जाता है कि यह मूल पदस्थापना स्थल में होती है । शासन के आदेश के बिना नही बदल सकते । ऐसे में संलग्न चिकित्सको व कर्मियों को इसका लाभ नही मिल पाता और शासन के इस लूप होल का फायदा उठाते अधिकारी मनमानी करते चहेतों को लाभ पहुंचाते कमिशन खोरी करते रहे है।

विदित हो कि आयुष्मान भारत योजना / खूबचंद बघेल स्वास्थ्य योजना  में 40% राशी CMHTF (मुख्यमंत्री अस्पताल उन्नयन कोष ) में , 25 % राशी GAD (जीवनदीप समिति ) , 34% राशी कर्मचारियों (प्रमुख चिकित्सक , सहायक चिकित्सक , स्टाफ नर्स , ओटी टेक्निशन व अन्य कर्मचारियो ) , 01% राशी अन्यमद में बांटी जाती है ।

आयुष्मान भारत योजना के प्रोत्साहन राशि भुगतान में गड़बड़ी करने के मामले में डॉ ड्यूटी रोस्टर में चिकिस्तक का नाम , केशशीट में किस चिकित्सक के हस्ताक्षर है , भुगतान प्राप्त करने वाले चिकित्सक का नाम , पदस्थ चिकित्सक की संख्या , लाभार्थी चिकित्सक की संख्या , अब तक किये गए फर्जी भुगतान के बिंदुओं पर जांच की जाय तो सुनियोजित भ्रष्टाचार पर से पर्दा उठ जाएगा ।

कबीरधाम ज़िले में आयुष्मान भारत योजना के प्रोत्साहन राशि भुगतान में गड़बड़ी करने का मामला सामने आने के बाद स्वास्थ्य विभाग में हड़कंप मचा हुआ है जानकारो के मुताबिक कई चिकित्सको व कर्मियों ने बिना काम के ही 2 से 10 लाख रुपये तक प्रोत्साहन राशी 1000 से 3000 मरीज देखने का दावा करते   प्राप्त की है । मामले की गम्भीरता शासकीय खजाने को चोट पहुंचाते सहकर्मियों के साथ धोखा करने वालो के खिलाफ ईमानदारी से जांच व वसूली की जाय तो कई जेल के सलाखों के पीछे होंगे ।

इस मामले में कवर्धा के सीएमएचओ डॉ बीएल राज ने कहा कि आयुष्मान भारत योजना के प्रोत्साहन राशि मे गड़बड़ी को लेकर शिकायत मिली है । जांच करवाई जा रही है । जाँच उपरांत कारवाही की जावेगी ।